ISL 6 : ओग्बेचे ने सीजन के अंतिम मैच में ब्लास्टर्स को हार से बचाया

पुनः संशोधित सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 (17:03 IST)
भुवनेश्वर। बार्थोलोमेव ओग्बेचे के अंतिम 12 मिनट में किए गए 2 गोलों की मदद से केरला ब्लास्टर्स ने रविवार को यहां के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए हीरो (आईएसएल) के 6ठे सीजन के अपने अंतिम लीग मुकाबले में मेजबान ओडिशा एफसी को 4-4 की बराबरी पर रोक दिया।

ब्लास्टर्स पहले हॉफ की समाप्ति तक 2-3 से और 81वें मिनट तक 2-4 से पीछे चल रहे थे। इस लिहाज से उनकी हार तय मानी जा रही थी लेकिन ओग्बेचे ने करिश्मा करते हुए 2 गोल किए और अपनी टीम को 4-4 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। ओग्बेचे ने दोनों गोल पेनल्टी पर किए।

दोनों टीमों का यह इस सीजन का अंतिम मैच था। दोनों सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। ओडिशा ने 18 मैचों से 7 जीत, 7 हार और 4 ड्रॉ से 25 अंक लेकर छे स्थान पर रहते हुए इस साल अपने सफर का समापन किया जबकि ब्लास्टर्स 4 जीत, 7 हार और इतने ही ड्रॉ से 19 अंक लेकर 7वें स्थान पर रहते हुए इस सीजन का समापन किया।

इस रोमांचक इस मुकाबले का पहला हॉफ मनोरंजन से भरपूर रहा। इस हॉफ में दनादन 5 गोल हुए। कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला और अंततः मेजबान ओडिशा एफसी ने 3-2 की बढ़त के साथ इस हॉफ की समाप्ति की। ओडिशा के लिए मैनुएल ओनू ने पहले और 36वें मिनट तथा पेरेज गुइदेस ने 44वें मिनट में गोल किए जबकि केरला ने ओडिशा एफसी के ही नारायण दास के आत्मघाती गोल से अपना खाता 6ठे मिनट में खोला।

मेसी बाउली ने 28वें मिनट में इस सीजन का अपना 8वां गोल करते हुए केरला को 2-1 की बढ़त दिला दी थी लेकिन ओनू द्वारा 36वें मिनट में किए गए जोरदार गोल ने स्कोर बराबर कर दिया। इसके बाद 44वें मिनट में ओडिशा को एक पेनल्टी मिली। ओडिशा को यह पेनल्टी राजू गायकवाड द्वारा ओनू को बाक्स के अंदर गिराए जाने पर मिली।

गुइदेस ने इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और गोल करते हुए ओडिशा को 3-2 से आगे कर दिया। यह गोल करने का मौका ओनू को मिलना चाहिए था लेकिन मिला गुएदेस को। ओनू हैट्रिक पर थे। बहरहाल, ओनू ने दूसरे हॉफ में 51वें मिनट में एक झन्नाटेदार गोल की मदद से न सिर्फ अपनी टीम को 4-2 की बढ़त दिला दी बल्कि इस सीजन में अपनी पहली हैट्रिक पूरी की। 53वें मिनट में गइदेस को पीला कार्ड मिला।

ओडिशा ने 63वें मिनट में दो बदलाव किए। 66वें मिनट में जेरी ने गौरव बोरा के लिए एक अच्छा मौका बनाया था लेकिन गौरव ने उसे गंवा दिया। 67वें मिनट में ओडिशा के गोलकीपर फ्रांसिस्को डोरोनसोरो ने अच्छा बचाव किया। 78वें मिनट में ओडिशा का स्कोर 5-2 हो सकता था लेकिन नंदकुमार सेकर का प्रयास क्रासबार से टकराकर दिशाहीन हो गया। 81वें मिनट में मैच के हीरो ओनू को पीला कार्ड मिला। 81वें और 82वें मिनट में केरला ने 2 बदलाव किए।

केरला को 83वें मिनट में एक पेनल्टी मिली, जिस पर गोल करते हुए बार्थोलोमेव ओग्बेचे ने इस सीजन का अपना 14वां गोल करते हुए स्कोर 3-4 कर दिया।केरला को यह पेनल्टी शुभम सारंगी की गलती के कारण मिली। गेंद छीनने के प्रयास में उन्होंने ओग्बेचे को बाक्स में गिरा दिया। इस गोल के साथ ओग्बेचे सबसे अधिक गोल करने के मामले में एफसी गोवा के फेरान कोरोमिनास और एटीके के राय कृष्णा की बराबरी पर आ गए।

83वें मिनट में ओडिशा के गौरव और 85वें मिनट में केरला के जेसेल को पीला कार्ड मिला। लगा कि इसी स्कोर पर मैच समाप्त हो जाएगा और ओडिशा अपने घर में जीत के साथ विदा होगी लेकिन ओग्बेचे ने इंजरी टाइम के चौथे मिनट में गोल करते हुए स्कोर 4-4 कर दिया। अब वह 15 गोल के साथ गोल्डन बूट अवार्ड की दौड़ में सबसे आगे हो गए हैं।
फोटो साभार ट्विटर


और भी पढ़ें :