1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. India nudged past Australia after six years in a hockey match
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 30 नवंबर 2022 (16:23 IST)

6 साल बाद भारत की ऑस्ट्रेलिया पर एतिहासिक जीत, 4-3 से कंगारूओं को हराया

एडिलेड: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को पांच मैचों की शृंखला का तीसरा टेस्ट 4-3 से जीतकर छह साल में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार शिकस्त दी।

भारत की इस ऐतिहासिक जीत में हरमनप्रीत (12वां), अभिषेक (25वां), शमशेर सिंह (57वां) और आकाशदीप (60वां मिनट) ने गोल किये। ऑस्ट्रेलिया के गोल जैक वेल्श (25वां), ऐरन जलॉस्की (32वां) और नेथन एफरॉम्स (59वां मिनट) ने किये।

तीसरे क्वार्टर के अंत तक भारत 2-1 से पिछड़ा हुआ था लेकिन चौथे क्वार्टर की शुरुआत में ही अभिषेक के गोल से टीम ने मैच में वापसी की। स्कोर 2-2 पर बराबर होने के बाद जब मैच में सिर्फ चार मिनट बचे थे, तब शमशेर ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत को एक गोल की बढ़त दिला दी।

अगले ही मिनट में ऑस्ट्रेलिया को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शानदार प्रयास से उन्हें स्कोर नहीं करने दिया। मैच में जब सिर्फ 75 सेकंड बचे थे, तब ऑस्ट्रेलिया ने एक और पेनल्टी को गोल में तब्दील करके स्कोर 3-3 से बराबर कर लिया, लेकिन आखिरी मिनट में आकाश के गोल ने भारत की जीत सुनिश्चित की।
यह 2016 के बाद भारत की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है। भारत ने पहले दो मैच हारने के बाद यह मुकाबला जीतकर पांच मैचों की सीरीज में खुद को बरकरार रखा है। सीरीज का चौथा मैच शनिवार को खेला जायेगा।(वार्ता)
ये भी पढ़ें
FIFA World Cup : फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया फीफा विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में