फोर्ब्स सूची में दूर-दूर तक नहीं हैं क्रिकेटर

नई दिल्ली (वार्ता) | वार्ता| Last Updated: बुधवार, 9 जुलाई 2014 (20:07 IST)
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने बेशक भारतीय क्रिकेटरों पर करोड़ों की दौलत की वर्षा की हो, लेकिन फोर्ब्स की दुनिया की 100 चर्चित हस्तियों की सूची में शामिल खिलाड़ियों में इन क्रिकेटरों का दूर-दूर तक कोई नामोनिशान नहीं है।

फोर्ब्स ने हाल मे दुनिया की 100 सबसे चर्चित हस्तियों की सूची जारी की है। फोर्ब्स ने इन हस्तियों को पिछले 12 महीनों मे उनकी कमाई और लोकप्रियता के आधार पर चुना हैं। कमाई के लिए जून 2007 से जून 2008 तक के आँकड़े लिए गए है।

भारतीय एकदिवसीय और ट्‍वेंटी-20 कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी बेशक आईपीएल के सबसे महँगे खिलाड़ी रहे हों, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर क्रिकेट बाजार का सबसे बड़ा ब्रांड नाम हो, एकदिवसीय उपकप्तान युवराजसिंह को यूरो कप के एक मैच में 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार देने के लिए बुलाया गया हो, लेकिन इस सूची में शामिल दुनिया की चर्चित खेल हस्तियों के सामने वे नहीं टिकते नजर नहीं आते हैं।
विश्व के नम्बर एक गोल्फर अमेरिका के टाइगर वुड्स 11.5 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ इस सूची में दूसरे नम्बर पर और खिलाड़ियों में टॉप पर हैं। इस सूची में मुख्यत: गोल्फरों, एनबीए बास्केटबॉल खिलाड़ियों, फुटबॉलर, फार्मूला वन रेसर और टेनिस खिलाड़ियों का बोलबाला है।

इंग्लैंड की टीम बेशक यूरो कप 2008 के फाइनल्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हो, लेकिन उसके स्टार फुटबॉलर डेविस बैकहम इस सूची में पाँच करोड़ डॉलर की कमाई के साथ पाँचवे और खिलाड़ियों में दूसरे नम्बर पर हैं।
एनबीए बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स 3.8 करोड डॉलर की कमई के साथ 16वें और खिलाड़ियों में तीसरे नम्बर पर हैं।

विश्व के नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी स्विट्‍जरलैंड के रोजर फेडरर 3.5 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ फोर्ब्स सूची में 23वें नम्बर पर हैं, जबकि रूसी सुंदरी मारिया शारापोवा 2.6 करोड़ डॉलर 61 वें अमेरिका की सेरेना विलियम्स 1.4 करोड़ डॉलर 69वें और टेनिस से संन्यास ले चुकी विश्व की पूर्व नम्बर एक खिलाड़ी बेल्जियम की जस्टिन हेनिन 1.25 करोड़ डॉलर 81वें नम्बर पर हैं।
विश्व के नम्बर एक गोल्फर वुड्स के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के ही फिल मिकलसन (4.5 करोड़ डॉलर), फोर्ब्स में 20वें स्थान पर हैं। सूची में दो महिला गोल्फर भी हैं लोरेना ओमोआ (1 करोड़ डॉलर) 88 वें और एजिका सोंरेस्टम (1.1. करोड़ डॉलर) 93 वें स्थान पर हैं।

सूची में फुटबॉलरों में बैकहेम के अलावा ब्राजील के रोनाल्डिन्हो हैं जो 3.7 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 38 वें स्थान पर हैं।
सूची में फार्मूला वन रेसरों में किमी रैकोनेन (4.4 करोड़ डॉलर), 36वें और फरनान्डो अलोंसो (3.3. करोड़ डॉलर 43वें नम्बर पर हैं।



और भी पढ़ें :