Russia-Ukraine War : रूस एवं यूक्रेन ने युद्ध के 150वें दिन एक-दूसरे पर किए मिसाइल हमले

पुनः संशोधित शनिवार, 23 जुलाई 2022 (17:42 IST)
हमें फॉलो करें
कीव। की सेना ने मध्य के एक हवाई क्षेत्र में शनिवार को मिसाइलें दागीं, जिसमें कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई और यूक्रेनी सेना ने रूसी कब्जे वाले दक्षिणी क्षेत्र में नदी पार रॉकेट हमले किए। यूक्रेन पर रूस के हमले के 150वें दिन अहम बुनियादी ढांचों पर हमले युद्ध में बढ़त हासिल करने की दोनों पक्षों की ताजा कोशिश हैं।
यूक्रेन के मध्य स्थित किरोवोह्रादस्का क्षेत्र में एक हवाई क्षेत्र और एक रेलवे प्रतिष्ठान पर 13 रूसी मिसाइल दागी गईं। गवर्नरएड्रिय रेलकोविच ने कहा कि इन हमलों में कम से कम एक कर्मी और दो गार्ड की मौत हो गई। क्षेत्रीय प्रशासन ने बताया कि किरोवोह्राद शहर के निकट हुए हमलों में 13 अन्य लोग घायल हो गए हैं।

इस बीच, हमले की शुरुआत में रूसी बलों द्वारा कब्जाए गए दक्षिणी खेरसोन क्षेत्र में यूक्रेनी बलों ने दनीपर नदी के पार रॉकेट दागे और रूसी बलों के लिए आपूर्ति बाधित करने की कोशिश की।

ये ताजा हमले ऐसे समय में किए गए हैं, जब इससे कुछ ही घंटों पहले रूस और यूक्रेन ने तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ अलग-अलग समझौते कर लाखों टन यूक्रेनी अनाज तथा रूसी खाद्यान्न एवं उवर्रक के निर्यात का मार्ग प्रशस्त किया। इन समझौतों के साथ ही, दुनियाभर में खाद्य सुरक्षा को लेकर बना गतिरोध समाप्त हो गया है।

रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु और यूक्रेन के बुनियादी ढांचा मंत्री ओलेक्संद्र कुब्राकोव ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के साथ इस सिलसिले में अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रात में अपने संबोधन में कहा कि यह समझौता उस वैश्विक विनाश-अकाल को रोकने का अवसर देता है, जिससे दुनिया के कई देशों, खासकर हमारी मदद कर रहे देशों में राजनीतिक अराजकता पैदा हो सकती है।(भाषा)



और भी पढ़ें :