1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. mp cop runs 15km on railway track carrying injured man on shoulders watch touching
Written By जीतेन्द्र वर्मा
पुनः संशोधित शनिवार, 23 फ़रवरी 2019 (23:35 IST)

सिपाही के साहस को सलाम, रेलवे ट्रेक पर घायल यात्री को कंधों पर लेकर डेढ़ किलोमीटर दौड़कर बचाई जान

होशंगाबाद। दूर जंगल में ट्रेन से गिरकर रेलवे ट्रेक पर तड़प रहे एक यात्री के लिए पुलिस की वर्दी में सिपाही के रूप में आए भगवान ने जीवनदान दे दिया। भागलपुर एक्सप्रेस से यात्री के गिरने की सूचना रेलवे कंट्रोल को मिली। कंट्रोल ने यह सूचना डॉयल 100 को दी।
 
घटनास्थल तक जाने के लिए सड़क मार्ग नहीं था, सो डॉयल 100 पर तैनात सिपाही पूनम चंद्र बिल्लौरे (नंबर 859) पैदल घायल यात्री के पास पहुंचे। सिपाही बिल्लौरे ने खून में लथपथ यात्री को अपने कंधों पर डाला और रेलवे ट्रेक पर दौड़ लगा दी।
 
करीब डेढ़ किलोमीटर दौड़ने के बाद यात्री को सड़क पर खड़ी डॉयल 100 में डालकर सिवनी मालवा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस पूरे घटनाक्रम का सिपाही के साथी ने मोबाइल में वीडियो बना लिया। वीडियो में घायल यात्री को कंधों पर लेकर दौड़ लगाते सिपाही को पूनम के जज्बे को देखकर हर आदमी सैल्यूट कर रहा है।
 
भागलपुर एक्सप्रेस से यूपी निवासी अजित मुंबई की तरफ जा रहे थे। सिवनी मालवा के आगे शिवपुर रेलवे गेट क्रमांक 2 के आगे वे अचानक चलती ट्रेन से नीचे गिर गए। इसकी जानकारी रेलवे कंट्रोल के जरिये डॉयल 100 को मिली। शिवपुर में तैनात डॉयल 100 लेकर पॉइंट पर आरक्षक पूनमचन्द बिल्लौरे पहुंचे लेकिन घटनास्थल तक जाने के लिए न रास्ता था और न घायल को लाने के लिए स्ट्रेचर। अत: आरक्षक पूनम ने घायल को अपने कंधों पर लटकाया और दौड़ लगा दी।
ये भी पढ़ें
जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की 100 टुकड़ियां भेजने से डरा पाकिस्तान, उठाया यह बड़ा कदम