Indian Army की बड़ी कार्रवाई से आधा दर्जन पाकिस्तानी सैनिक ढेर, कई बंकर और चौकियां नेस्तनाबूद

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: गुरुवार, 18 जून 2020 (22:13 IST)
जम्मू। से सटी एलओसी (LoC) पर भारतीय सेना (Indian Army) की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के करीब आधा दर्जन सैनिकों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा सेना की इस कार्रवाई में एक दर्जन से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। इसके साथ ही भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के कई पोस्टों व बंकरों को नेस्तनाबूद कर दिया गया है।
भारत की ओर से ये जवाबी कार्रवाई बीती रात को जवानों द्वारा की गई थी। पाकिस्तान की ओर से लगातार सीमा पर का उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे में भारतीय सेनाओं ने भी इस फायरिंग का जवाब देते हुए पीओके के भिंबर इलाके से लेकर नीलम और नकयाल सेक्टरों में उनके कई पोस्ट व तबाह कर दिए हैं।

कहा यह भी जा रहा है कि भारत की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई के बाद पाक के सैनिक पोस्ट छोड़कर वहां से भाग गए हैं।
पाक सेना ने गुरुवार को एलओसी के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के मच्छेल सेक्टर में भी भारतीय चौकियों की पर गोलाबारी की है। सेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा, '18 जून को, दोपहर बाद पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और नियंत्रण रेखा के पास माछिल सेक्टर में मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की।’
इससे पहले यानी बुधवार को भी जम्मू कश्मीर के रजौरी जिले में पाक सेना द्वारा नियंत्रण रेखा से सटे कई क्षेत्रों में गोलाबारी की गई. जिसके बाद फिर से भारतीय जवानों ने उनके इस हमले का जवाब दिया था।

अवंतीपोरा और सोपोर में 2 आतंकी ढेर : अवंतीपोरा और सोपोर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हो रही मुठभेड़ में अभी तक 2
आतंकवादी मारे जा चुके हैं। सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी अवंतीपोरा जबकि एक आतंकी सोपोर में मार गिराया है।

अवंतीपोरा में हालांकि मुठभेड़ आज तड़के शुरू हुई थी। सुरक्षाबलों ने यहां दोपहर तक एक आतंकवादी को मार गिराया था जबकि अन्य छिपे आतंकवादी मुठभेड़ स्थल से निकल गए थे। उनकी तलाश के लिए सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन जारी रखा था।

दोपहर बाद अवंतीपोरा में छिपे आतंकवादियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाना शुरू कर दी हैं। ये आतंकी पांपोर के मिज गांव की मस्जिद में छिपे हुए हैं। इनकी संख्या 2 के करीब बताई जा रही है। सुरक्षाबलों ने मस्जिद की घेराबंदी कर ली है।

वहीं सोपोर में भी आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में भी एक आतंकवादी मार गिराया गया है। अन्य मुठभेड़ स्थल से फरार होने में सफल रहे। हालांकि सुरक्षाबलों ने आतंकियों की तलाश के लिए इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है।

डीजीपी पुलिस दिलबाग सिंह ने अवंतीपोरा और सोपोर मुठभेड़ों में दो आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के खिलाफ अभियान अभी जारी है। सुरक्षा कारणों की वजह से अवंतीपोरा और सोपोर में इंटरनेट सेवा बंद रखी गई है। इस माह के दौरान सोपोर में यह पांचवीं मुठभेड़ है।



और भी पढ़ें :