मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Ghazal Singer Pankaj Udhas Passes Away At 72 After Prolonged Illness
Last Updated : सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (16:29 IST)

मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस - Ghazal Singer Pankaj Udhas Passes Away At 72 After Prolonged Illness
Ghazal Singer Pankaj Udhas Passes Away : मशहूर गजल गायक पंकज उधास (Pankaj Udhas) का निधन हो गया। वे काफी लंबे समय से बीमार थे। 72 साल की उम्र में पंकज उधास ने अंतिम सांस ली।

पंकज उधास एक ऐसी शख्सियत हैं, जिनका जिक्र होते ही हर किसी के मन में गजलें और प्यार भरे गाने आ जाते हैं। 
 
उनकी गजलें हर किसी के बेचैन मन को पल भर में शांत कर देने का काम करती हैं और उनके द्वारा गाए हुए प्यार भरे गाने सीधा दिल में उतर जाते हैं। उनकी गजलों और गानों की लिस्ट अगर खोली जाए तो काफी लंबी है।
 
उनके सदाबहार गानों में 'चिट्ठी आए न संदेश', 'न कजरे की धार', 'आदमी खिलौना है', 'चांदी जैसा रंग है तेरा' समेत कई गाने शामिल हैं। 
 
अपने बेहतरीन काम के लिए साल 2006 में पंकज उधास को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के हाथों देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

नहीं थी पद्मश्री मिलने की जानकारी : आपको जानकर हैरानी होगी कि पंकज उधास को जब पद्मश्री देने की घोषणा हुई, तब उन्हें इस बारे में जानकारी ही नहीं थी। इतना ही नहीं, जब महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख ने पंकज उधास से पद्मश्री से जुड़ा सवाल किया था, तब उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री की बात को अनदेखा कर दिया था। ये बात खुद सिंगर ने बताई थी। 
 
उन्होंने बताया था कि उनके गानों को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख भी पसंद करते थे। एक दिन उन दोनों की मुलाकात एक समारोह में हुई। इस समारोह में पंकज उधास ने परफॉर्म किया था और इसके बाद ही उनकी मुलाकात पूर्व मुख्यमंत्री से स्टेज के पीछे हुई थी।
ये भी पढ़ें
Maratha Reservation Movement: महाराष्ट्र के 3 जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित, सीमाएं सील