मुशर्रफ का सफर

ओशो|
* 7 अक्टूबर 1998- कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों पर तरजीह देते हुए परवेज मुशर्रफ को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सैन्य प्रमुख बनाया।
* मई 1999- कारगिल प्रकरण में शरीफ ने अमेरिकी दबाव में आकर मुशर्रफ से सेना वापस बुलाने को कहा।
* 12 अक्टूबर 1999- नवाज शरीफ का तख्तापलट कर मुशर्रफ देश के प्रमुख बने। अगले साल नवाज को सउदी अरब निर्वासित किया।
* 20 जून 2001-मुशर्रफ ने खुद को राष्ट्रपति घोषित किया। सैन्य प्रमुख के पद पर भी बने रहे।* 30 अप्रैल 2002-पाँच साल के लिए राष्ट्रपति रहने संबंधी विवादास्पद जनमत प्राप्त किया।
* दिसंबर 2003 - अलकायदा के दो हमलों में मुशर्रफ बाल-बाल बचे।
* जनवरी 2004-प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के साथ शांति वार्ता पर राजी।
* 30 दिसंबर 2004 अपने पूर्व के वादे से मुकरते हुए 2007 तक सैन्य प्रमुख बने रहने का ऐलान।
बढ़ीं उलझने
* 9 मार्च 2007 को मुशर्रफ ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी को खराब आचरण का आरोप लगाकर निलंबित कर दिया। इससे देश के सारे वकील नाराज हो गए।
* 10 जुलाई को कट्टरपंथियों से भी नाराजी मोल ले ली। इस्लामाबाद की लाल मस्जिद में सेना को भेज दिया, ताकि वहाँ पर पनप रही तालिबान संस्कृति को खत्म कर अमेरिका की वाहवाही ली जाए। इसमें कम से कम 105 लोग मारे गए।* 10 दिन बाद ही एक और झटका लग गया। सुप्रीम कोर्ट ने निलंबित मुख्य न्यायाधीश चौधरी को बहाल कर दिया।
* 27 जुलाई को पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने जनरल को वर्दी छोड़ने का सुझाव दिया।
* 10 सितंबर को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया और देश में प्रवेश करने पर रोक लगा दी। उन्हें सऊदी अरब रवाना कर दिया गया।* 6 अक्टूबर 2007 को संसद ने अगले पाँच सालों के लिए राष्ट्रपति चुना।
* 3 नवंबर को मुशर्रफ ने देश में आपातकाल लगा दिया। विपक्ष के कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया, इनमें अधिकांश वकील थे।
* 13 नवंबर को बेनजीर भुट्टो को लाहौर में एक घर में नजरबंद कर दिया गया।* 25 नवंबर को शरीफ का निर्वासन खत्म हुआ और वे पाक लौटे।
* 28 नवंबर को मुशर्रफ ने वर्दी उतारी और जनरल अशफाक कियानी को सेना की कमान सौंपी।
* 27 दिसंबर को पाक की विपक्षी नेता बेनजीर भुट्टो की हत्या कर दी गई।
* 18 फरवरी 2008 को अवाम ने शरीफ और बेनजीर के पति आसिफ अली जरदारी के हक में फैसला दिया।* 7 अगस्त 2008 को सत्तारूढ़ गठबंधन ने कहा कि वह मुशर्रफ के खिलाफ महाभियोग चलाएगा। (नईदुनिया)



और भी पढ़ें :