0

बस्सी के भाई का केजरीवाल को नोटिस

गुरुवार,दिसंबर 10, 2015
0
1

चाँद पर पड़े भारत के कदम

शनिवार,सितम्बर 26, 2009
बेंगलुरु। महत्वाकांक्षी अभियान पर निकला भारत का पहला चंद्रयान-प्रथम शनिवार को जटिल प्रक्रिया से गुजरकर सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया। चंद्रयान के धरती से रवाना होने के 18 दिन बाद इसे चंद्रमा की कक्षा में दाखिल कराया गया है।
1
2
द्र अभियान : विज्ञान पर धार्मिक मान्यताएँ भारी
2
3
श्रीहरिकोटा (वार्ता)अंतरिक्ष यान पीएसएलवी सी-11 से बुधवार सुबह भारत के पहले मानव रहित चंद्रयान प्रथम के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो अब चंद्रयान-2 मिशन की तैयारी में जुट गया है, जिसका प्रक्षेपण वर्ष 2009 के अंत अथवा 2010 के शुरू में किया जा सकता है।
3
4

इसरो को बधाइयों का ताँता

शनिवार,सितम्बर 26, 2009
भारत के प्रथम मानवरहित चंद्र अभियान चंद्रयान-1 के सफल प्रक्षेपण की खबर सुनकर देश-विदेश के वैज्ञानिको में खुशी की लहर फैल गई। इसरो के अभियान की सफल शुरुआत पर चारों ओर से बधाइयों का ताँता लग गया।
4
4
5
चंद्रमा पर पहले मानव रहित अंतरिक्षयान के प्रक्षेपण से दशकों पहले 1962 में प्रसिद्ध वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की देखरेख में भारत की राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति का गठन हुआ था।
5
6
चाँद पर पानी पाए जाने की संभावनाओं ने न केवल चाँद पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के अभियानों के व्यावहारिक होने का रास्ता दिखाया है, वरन यहाँ से अंतरिक्ष यात्री मंगल ग्रह की यात्रा तक जा सकेंगे। यहाँ अगर पानी की हार्वेस्टिंग संभव हुई तो अंतरिक्ष ...
6
7

नासा की खोज और तेज होगी

शनिवार,सितम्बर 26, 2009
कहा जाता है कि जल ही जीवन है तो चाँद पर पानी के अणुओं की मौजूदगी ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा-को भी इस दिशा में और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। इस जानकारी के साथ ही इस बात की संभावना भी बढ़ गई है कि अमेरिका चाँद पर मानव बस्तियों को बसाने की ...
7
8
चाँद के वातावरण में भाप के कणों के रूप में पानी की मौजूदगी ने वैज्ञानिकों को चंद्रयान-1 से मिले आँकड़ों और निष्कर्षों के बाद नए सिरे से सोचने पर विवश कर दिया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि चाँद पर पानी की खोज से उसकी ...
8
8
9

गहरे पानी पैठ...

शनिवार,सितम्बर 26, 2009
अपनी सफलता से उत्साहित इसरो चाँद की सतह पर गहराई से खुदाई करने पर विचार कर रहा है। इसरो प्रमुख जी. माधवन नायर का कहना है कि हमें जो आँकड़े मिले हैं वे वास्तव में उत्साहजनक हैं। इस कारण 2013 में निर्धारित चंद्रयान द्वितीय में अत‍िरिक्त चीजों को ...
9
10
देश का पहला मानवरहित चंद्र अभियान चंद्रयान-प्रथम बढ़िया ढंग से काम कर रहा है और उसके साथ गए मून इम्पैक्ट प्रोब एमआईपी ने अब तक तीन हजार चित्र भेजे हैं।
10
11
चंद्रमा के रहस्य सुलझाने के लिए गया मानवरहित अंतरिक्ष यान चंद्रयान-प्रथम अपना कामकाज सामान्य तरीके से कर रहा है। इसरो के प्रवक्ता ने बुधवार को यहाँ बताया चंद्रमा के वातावरण के तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है।
11
12
चंद्रयान-प्रथम के साथ गए 11 वैज्ञानिक उपकरणों में से एक महत्वपूर्ण उपकरण लूनर लेजर रेंजिंग इंस्ट्रमेंट (एलएलआरआई) रविवार को सफलतापूर्वक काम करने लगा।
12
13
चंद्रयान-प्रथम की सफलता के बाद अब भारतीय वैज्ञानिकों को मंगल अभियान की तैयारी शुरू करना चाहिए।
13
14
भारत के पहले मानवरहित चंद्रयान-प्रथम से मून इंपैक्ट प्रोव के चंद्रमा की धतरी पर उतरकर भारतीय राष्ट्रध्वज स्थापित करने के साथ ही चंद्रमा पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला भारत चौथा देश बन गया है।
14
15
इसरो के अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने गुरुवार को चंद्रयान-प्रथम की अत्यधिक लागत को लेकर की जा रही आलोचनाओं को खारिज करते हुए कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अभियान के एक बेहद छोटे हिस्से को इस मिशन के लिए आवंटित किया गया है।
15
16
भारतीय ध्वज चाँद की सतह पर कल पहली बार अपनी मौजूदगी दर्ज कराने को तैयार है, क्योंकि तिरंगा पुता अन्वेषी हिस्सा (एमाआईपी) चंद्रयान-प्रथम से अलग होगा और पृथ्वी के प्राकृतिक उपगृह की जमीन पर उतर जाएगा।
16
17
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने गुरुवार को कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-द्वितीय को 2012 तक प्रक्षेपित किया जाएगा।
17
18
बेंगलुरु भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने चंद्रयान-प्रथम के शनिवार शाम चंद्र कक्षा में स्थापित हो जाने से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि इससे भारत गौरावान्वित हुआ है।
18
19
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह ने चंद्रयान-प्रथम को चन्द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुँचाने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई दी है।
19