मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Why twitter unlock Rahul Gandhi account
Written By
Last Updated : शनिवार, 14 अगस्त 2021 (15:22 IST)

ट्विटर ने क्यों अनलॉक किया राहुल गांधी का अकाउंट, जानिए वजह...

ट्विटर ने क्यों अनलॉक किया राहुल गांधी का अकाउंट, जानिए वजह... - Why twitter unlock Rahul Gandhi account
नई दिल्ली। ट्विटर ने शनिवार को कहा कि कथित दुष्कर्म एवं हत्या मामले की पीड़िता बच्ची के परिवार से तस्वीरें उपयोग करने से संबंधित सहमति पत्र सौंपे जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट अनलॉक किया गया है। हालांकि ट्विटर इन तस्वीरों वाले ट्वीट को रोके (विथहोल्ड) रखा जाएगा क्योंकि ये भारतीय कानूनों का उल्लंघन करते हैं।
 
कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट बंद लॉक कर दिए थे। अब ये अकाउंट बहाल कर दिए गए हैं, लेकिन वो तस्वीरें अब नहीं दिख रही हैं जिनको पोस्ट करने लेकर विवाद खड़ा हुआ।
 
ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा कि अपील की पक्रिया के तहत, राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल द्वारा हमारे ‘इंडिया ग्रिवांस चैनल’ (भारत में शिकायत का चैनल) के माध्यम से तस्वीरों के इस्तेमाल को लेकर सहमति/अधिकृत करने का एक पत्र सौंपा गया है।
 
माइक्रोब्लॉगिंग मंच का कहना है कि भारतीय कानूनों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की किसी नाबालिग पीड़ित की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। परिवार की तस्वीरें ट्वीट करना कानून का उल्लंघन है और इसलिए अकआउंट बंद किये गए।
 
ट्विटर ने कहा कि अकाउंट के बंद होने के दौरान यूजर अकाउंट खोल सकता है, उसे नये ट्वीट करने की अनुमति नहीं होती। उन्हें ये विवादित ट्वीट डिलीट करना था। हालांकि, न तो राहुल गांधी और न ही कांग्रेस एवं इसके नेताओं ने ट्वीट डिलीट किए। इसके बदले बच्ची के परिवार की ओर से सहमति पत्र सौंपा गया।
 
ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि हमने प्रभावित व्यक्तियों की सुरक्षा एवं निजता का संरक्षण करते हुए अपील की समीक्षा के लिए जरूरी प्रक्रियाओं का पालन किया। तस्वीरों में नजर आने वाले लोगों की ओर से सहमति दिए जाने के आधार पर हमने आगे का कदम उठाया है।
ये भी पढ़ें
तालिबान ने काबुल के निकट प्रांत पर किया कब्जा, उत्तरी शहर पर किया हमला