शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. There will be a change in the weather of Delhi-NCR
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 5 मई 2023 (09:07 IST)

Weather Update: दिल्ली-NCR के मौसम में होगा बदलाव, इन 26 राज्यों में होगी बारिश

Weather Update: दिल्ली-NCR के मौसम में होगा बदलाव, इन 26 राज्यों में होगी बारिश - There will be a change in the weather of Delhi-NCR
India Weather Updates: 5 मई को दिल्ली-NCR में ज्यादातर जगहों पर मौसम सुहाना रहेगा और आंशिक बादल छाए रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आज उत्तरप्रदेश में मौसम के आमतौर पर ज्यादातर जगहों पर सूखा रहने की उम्मीद है। देश के 26 राज्यों में बारिश (rain) होने की संभावना है।
 
आईएमडी के अनुसार 5 मई को अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की हो सकती है, वहीं राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, तेज आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है। पंजाब, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात राज्य, तटीय आंध्रप्रदेश और यनम, रायलसीमा में बिजली और आंधी (30-40 किमी प्रति घंटा की हवा) के साथ आज बारिश होने की उम्मीद है।
 
आईएमडी के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्यप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के साथ केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है।
 
चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान पर बना हुआ है। मध्यप्रदेश के मध्य भागों से तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा जा रही है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। 7 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है और यह 8 मई तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है। यह बंगाल के मध्य भागों की ओर बढ़ेगा और एक चक्रवात में बदल सकता है।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बाकी पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।
 
पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, दक्षिण भारत कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
अशांतग्रस्त मणिपुर में BJP विधायक पर हमला, हालत गंभीर