गांधी परिवार पर नरम हुआ G-23! पद्म भूषण मिलने पर सोनिया गांधी ने आजाद को दी बधाई

पुनः संशोधित मंगलवार, 22 मार्च 2022 (15:41 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। अध्यक्ष सोनिया गांधी ने से मुलाकात के कुछ दिनों बाद मंगलवार को ‘जी 23’ समूह के कुछ अन्य नेताओं के साथ बैठक की। राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा और लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने सोनिया गांधी के आवास ‘10 जनपथ’ पहुंचकर उनसे मुलाकात की। इस बीच, यह जानकारी भी सामने आई है कि आजाद ने भी समूह के कुछ अन्य नेताओं से मुलाकात की है। खबरों के मुताबिक सोमवार को सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद को पद्मभूषण मिलने पर बधाई भी दी थी।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस नेतृत्व ‘जी 23’ का पक्ष सुनकर मतभेदों को दूर कर तथा पार्टी को मजबूत बनाने के लिए समाधान निकालना चाहता है। ‘जी 23’ समूह के प्रमुख सदस्य आजाद ने गत शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और कहा था कि फिलहाल नेतृत्व परिवर्तन कोई मुद्दा नहीं है तथा उन्होंने सिर्फ संगठन को मजबूत बनाने तथा आगे के विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर अपने सुझाव दिए हैं।
आजाद का यह बयान इस मायने में अहम था कि इससे कुछ दिनों पहले ही ‘जी 23’ के उनके साथी ने एक इंटरव्यू में खुलकर कहा था कि गांधी परिवार को नेतृत्व छोड़ देना चाहिए और किसी अन्य नेता को मौका देना चाहिए। ‘जी 23’ समूह पार्टी में संगठनात्मक बदलाव और सामूहिक नेतृत्व की मांग कर रहा है।



और भी पढ़ें :