गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Record 10 lakh devotees arrived on January 10 for darshan of Ramlala in Ayodhya

रामलला के दर्शन के लिए 10 फरवरी को अयोध्या पहुंचे रिकॉर्ड 10 लाख श्रद्धालु

Ayodhya Ram Mandir
10 lakh devotees visited Ramlala in Ayodhya: रामनगरी अयोध्या धाम में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अभी तक 23 जनवरी को सबसे अधिक 5 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। उसके बाद मौनी अमावस्या के दूसरे दिन 10 फ़रवरी की भोर से ही श्रद्धांलुओं का रेला अयोध्या की तरफ उमड़ पड़ा। आस्था का सैलाब इतना अधिक था कि भीड़ नियंत्रण में फोर्स के भी पसीने छूट गए।
 
अभी तक आस्था ट्रेनों, टूरिस्ट बसों, फ्लाइट एवं निजी संसाधनों से प्रति दिन 3 से 3.5 लाख श्रद्धालु आ रहे अयोध्या आ रहे हैं किन्तु शुक्रवार 9 फ़रवरी को मौनी अमावस्या का स्नान होने के कारण तीर्थ नगरी अयोध्या व प्रयागराज में श्रद्धालु सरयू व गंगा में डुबकी लगाते हैं। जिसके चलते मौनी अमावस्या पर अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगभग 4 लाख रही। इसके दूसरे दिन यानी 10 फरवरी शनिवार को श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई। 
 
मौनी अमावस्या के कारण उमड़ी भीड़ : दरअसल, प्रयागराज में गंगाजी का स्नान करने गए श्रद्धालु भी अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंच गए। एकाएक अयोध्या में भारी संख्या में श्रद्धालु बढ़ गए। अयोध्या आए इन श्रद्धांलुओं ने सरयू में डुबकी लगाई और राम जन्मभूमि में राम लला, हनुमानगढ़ी में हनुमान लला के साथ-साथ अयोध्या के विभिन्न मठ-मंदिरों में दर्शन किए। 
Ayodhya Ram Mandir
चारों ओर श्रद्धालु नजर आ रहे थे : शनिवार को आए श्रद्धालुओं की संख्या ने रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद के सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। शनिवार को दर्शनार्थियों का आंकड़ा 10 लाख को पार कर गया। अयोध्या की सड़कें, गलियां सभी श्रद्धालुओं से भरी रहीं। आज अयोध्या उमड़े आस्था के सैलाब को नियंत्रिण करने में सुरक्षाकर्मियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। 
 
अयोध्या में जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के समय से अनवरत चल रहे हैं। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह विश्राम स्थल भी बनाय गए हैं। 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala