राहुल गांधी 51 साल के हुए, प्रमुख नेताओं ने दी बधाई

Last Updated: शनिवार, 19 जून 2021 (17:20 IST)
नई दिल्ली। के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को 51 साल के हो गए। उनके के मौके पर कांग्रेस और कई अन्य दलों के प्रमुख नेताओं उन्हें दी और उनके स्वस्थ रहने एवं दीर्घायु होने की कामना की।
राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को हुआ था। वे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पुत्र हैं। उन्होंने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर इस साल जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है, हालांकि इस मौके पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ‘सेवा दिवस’ मनाते हुए जरूरतमंद लोगों को राशन, मेडिकल किट और मास्क बांटें।

पार्टी ने पहले ही प्रदेश कांग्रेस कमेटियों, पार्टी के विभिन्न संगठनों एवं विभागों को पत्र लिखकर कह दिया था कि वे राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर किसी तरह के जश्न का आयोजन नहीं करें तथा कोई होर्डिंग या पोस्टर नहीं लगाएं, बल्कि अपने पास उपलब्ध संसाधन का उपयोग जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए करें।

राहुल गांधी के जन्मदिन पर कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेताओं तथा दूसरे दलों के भी कई प्रमुख नेताओं ने उन्हें बधाई दी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, राहुल गांधी जी को जन्मदिन की बहुत शुकमामनाएं। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

उन्होंने यह भी कहा, राहुल जी गरीबों और वंचितों के कल्याण को लेकर बहुत फिक्रमंद रहते हैं। मैं उनके प्रयासों में सफलता की कामना करता हूं।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने भी राहुल गांधी को बधाई दी।

बघेल ने कहा, नफ़रतों के बीच मोहब्बत की बात, भय के बीच निडर होने की बात, तार-तार होती राजनीतिक शुचिता के बीच मूल्यों की बात। आसान नहीं होता विपरीत धाराओं के बीच खड़े होकर उनका रुख मोड़ना। लेकिन समझौतों से ऊपर की यही राजनीति आपको राहुल गांधी बनाती है।

जननेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं।कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के जन्मदिन पर भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से आयोजित राशत एवं राहत सामाग्री वितरण कार्यक्रम में पहुंचकर जरूरतमंदों के बीच राहत सामाग्री बांटीं।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, राहुल जी एक सच्चे नेता हैं जो सच्चाई, ईमानदारी, करुणा और साहस के साथ चुनौतियों का सामना करते हैं। वह ऐसे नेता हैं जिनके लक्ष्य से ज्यादा सही रास्ते का होना महत्वपूर्ण है। राहुल गांधी जी को जन्मदिन की बधाई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, सचिन पायलट और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी। भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को बधाई दी और उनके लंबे एवं स्वस्थ जीवन की कामना की।
ALSO READ:
COVID-19 : लार के नमूने से हो सकेगी Coronavirus की जांच
पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) के नेता एचडी देवगौड़ा ने कहा, राहुल गांधी जी एक अच्छे इंसान और मानवीय एवं समावेशी समाज को लेकर बहुत प्रतिबद्धित हैं। मैं उन्हें जन्मदिन की बधाई देता हूं और कामना करता हूं कि उनका नजरिया और संवेदनशीलता हमारे चारों तरफ मौजूद संकीर्णता को पराजित करे।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी को बधाई देते हुए ट्वीट किया, राहुल गांधी जी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं! ईश्वर आपको दीर्घायु करें।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, द्रमुक नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, झामुमो के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला, राजद नेता तेजस्वी यादव और कई अन्य नेताओं ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी।(भाषा)



और भी पढ़ें :