PM मोदी करेंगे 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की शुरुआत, जानिए क्‍या है इसमें खास...

Last Updated: रविवार, 24 अक्टूबर 2021 (16:06 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश का एकदिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान 9 चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करने के साथ ही वे 'प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की शुरुआत करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित रहेंगे।
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। ने कहा कि पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देशभर में स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने वाला एक देशव्यापी व सबसे बड़ी योजना है और यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा।

इस योजना के तहत 10 राज्यों में 17,788 ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य और उपचार केंद्रों को सहयोग किया जाएगा। सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य व उपचार केंद्रों की स्थापना की जाएगी। 5 लाख से अधिक की आबादी वाले देश के सभी जिलों में क्रिटिकल केयर केंद्रों की स्थापना की जाएगी। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित रहेंगे।



और भी पढ़ें :