बलात्कार पीड़िता को आरोपी के साथ घुमाया, NCPCR ने मांगी रिपोर्ट

Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (19:22 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने एक किशोरी से कथित और उसे आरोपी के साथ रस्सी से बांधकर गांव में घुमाए जाने की घटना की जांच 24 घंटे के अंदर मध्यप्रदेश पुलिस को सौंपने का मंगलवार को आदेश दिया।
पुलिस के अनुसार मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल आलीराजपुर जिले में रविवार को 16 वर्षीय किशोरी के साथ 21 वर्षीय एक व्यक्ति ने कथित रूप से बलात्कार किया था जिसके बाद ग्रामीणों ने पीड़िता और आरोपी को रस्सी से बांधकर गांव में घुमाया। घटना के सिलसिले में बलात्कार के आरोपी सहित कुल 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में यह देखा जा सकता है कि किशोरी और आरोपी को रस्सी से बांध दिया गया है तथा उन्हें पीटा जा रहा है और उन्हें जबरन सरेआम घूमाया जा रहा है। साथ ही, उस दौरान 'भारतमाता की जय' के नारे लगाए जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक को भेजे पत्र में ने उनसे इस विषय की जांच करने और कानूनसम्मत कार्रवाई करने को कहा है। आयोग ने कहा कि इस मामले की जांच रिपोर्ट यह पत्र के मिलने के 24 घंटे के अंदर आयोग को सौंपी जाए और यह अवश्य ही सुनिश्चित किया जाए कि जांच के दौरान पीड़िता की पहचान का खुलासा नहीं हो।
आयोग ने यह भी जानना चाहा है कि पीड़िता पर हुए अत्याचार और उत्पीड़न का एक अलग मामला दर्ज किया गया है या नहीं? आयोग ने यह भी सवाल किया है कि प्राथमिकी में किशोर न्याय अधिनियम की संबद्ध धाराएं लगाई गई हैं या नहीं? (भाषा)



और भी पढ़ें :