Mansoon Alert: हिमाचल में 48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट, देशभर में एक्‍टि‍व हुआ मानसून

National monsoon mission
Last Updated: सोमवार, 12 जुलाई 2021 (17:08 IST)
नई दिल्‍ली, देश में मॉनसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश से हालात खराब हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बादल फटने के कारण जमकर तबाही हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बादल फटने का अंदेशा भी जाहिर किया है। अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

उत्तर भारत में मॉनसून एक्टिव मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट के जेनामानी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों तक मॉनसून पहुंच चुका है। दिल्ली में स्थिति अनुकूल है। वहीं, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून एक्टिव है, जिसमें हिमाचल और उत्तराखंड शामिल हैं। सोमवार को हिमाचल के कांगड़ा जिले के भागसुनाग में बादल फटने से भयंकर तबाही मच गई। अचानक बादल फट जाने के कारण यहां पर नदियों में पानी ज्यादा हो गया है और बहाव तेज़ होने के कारण नदियां उफान पर हैं। ऐसे में नदियों के आसपास बसे सभी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।



और भी पढ़ें :