गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news of May 18 in India
Last Updated : शनिवार, 18 मई 2024 (10:12 IST)

50 शहरों में पारा 45 डिग्री पार, 10 राज्यों में भीषण लू का अलर्ट

50 शहरों में पारा 45 डिग्री पार, 10 राज्यों में भीषण लू का अलर्ट - Latest weather news of May 18 in India
Weather Updates: मौसम के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। 50 शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो गया है और 10 राज्यों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में 14 साल का रिकॉर्ड टूट गया है और पारा 47 डिग्री के पार हो गया है। अगले 5 दिनों के दौरान भीषण लू (severe heat wave) का अलर्ट जारी किया गया है। दूसरी ओर दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) आगे बढ़ गया है और यह अंडमान (Andaman) सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह को प्रभावित करेगा।
 
रेड अलर्ट की चपेट में देश के 10 राज्य : देश के उत्तर और पश्चिमी हिस्से में गर्मी रौद्र रूप में आ गई है। शुक्रवार को राजस्थान के पाली में सबसे अधिक तापमान 48.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली व गुजरात के 50 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ। भारतीय मौसम विभाग में राजस्थान में शनिवार और रविवार के लिए भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है।
 
कई राज्यों में गर्मी अपने चरम पर : देश के कई राज्यों में गर्मी अपने चरम पर है। देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को तापमान 47 के पार चला गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान, पंजाब, उत्तरप्रदेश और हरियाणा में 20 मई तक, बिहार और पश्चिम बंगाल में 19 मई तक और ओडिशा में 19 और 20 मई को लू की स्थिति रहने की आशंका जताई है। गुजरात में 18 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहने की हीटवेव है।

 
लू चलने की भविष्यवाणी : मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश और झारखंड में भी लू चलने की भविष्यवाणी की है। पश्चिमी राजस्थान में 20 मई तक और अगले 3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अत्यधिक लू चलने का अनुमान है।
 
यहां होगी बारिश : IMD के अनुसार अगले 7 दिनों में, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की हीटवेव है। इसी अवधि के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और समान मौसम की स्थिति (30-40 किमी प्रति घंटे की हवाएं) की उम्मीद है। 21 मई तक तमिलनाडु-पुडुचेरी-कराइकल, केरल-माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में अलग-अलग भारी बारिश की उम्मीद है, कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

 
दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ा : दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।
 
मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, 82° पूर्व देशांतर के साथ 25° उत्तर अक्षांश के उत्तर तक चल रहा है। समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किलोमीटर ऊपर कोमोरिन क्षेत्र और निकटवर्ती दक्षिण तमिलनाडु तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
 
कोमोरिन क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण तमिलनाडु तट पर चक्रवाती परिसंचरण से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिणी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज शनिवार को अगले 24 घंटे के दौरान तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है। दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
 
पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण-मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta