जाधवपुर यूनिवर्सिटी में कश्मीर-मणिपुर की 'आजादी' के नारे लगे

नई दिल्ली| Last Updated: सोमवार, 3 अप्रैल 2017 (09:16 IST)
के जाधवपुर विश्वविद्यालय में देश विरोधी नारे लगाने का मामला सामने आया है। एक वीडियो में विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट्स विभाग के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कश्मीर, और नगालैंड के लिए 'आजादी' के नारे लगाए।
वीडियो में छात्र कह रहे हैं, 'हमें चाहिए आजादी। जोर से बोलो आजादी। आगे से बोलो आजादी, पीछे से बोलो आजादी। मांगे आजादी, नगालैंड मांगे आजादी। तेज बोलो आजादी, जोर से बोलो आजादी।' छात्र परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सेमिनार का विरोध कर रहे थे।
इस वीडियो में यूनीवर्सिटी के छात्र आजादी को लेकर नारेबाजी कर रहे हैं। ये छात्र यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट्स विभाग के बाहर राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।
27 सेकंड के इस वीडियो के शुरुआती 5 सेकंड में आवाज काफी धीमी है लेकिन 'आजादी' शब्द सुनाई दे रहा है। आजादी के नारे लगवाने वाले छात्र का नाम सुबोमोय शोम है। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू, बौद्ध और ईसाइयों पर होने वाले अत्याचार के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए इस सेमिनार का आयोजन किया गया था।

गौरतलब कि पिछले साल फरवरी माह में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी देश विरोधी नारे लगाए गए थे। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा। मामले में जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार, छात्र उमर खालिद और अनिर्बन भट्टाचार्य पर देशद्रोह का केस दर्ज हुआ।



और भी पढ़ें :