मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. IRCTC changed the rules of ticket booking
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 14 अप्रैल 2022 (14:10 IST)

IRCTC ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, अब जरूरी होगा यह काम

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। हालांकि नियमों में हुए इस बदलाव का उन रेल यात्रियों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, जो लगातार टिकट ‍बुक करवाते रहे हैं। 
 
यह नियम उन यात्रियों पर लागू होगा, जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट बुकिंग नहीं किए हैं। ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापित करना होगा। इसके बाद ही संबंधित यात्री को टिकट मिलेगा। जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराए हैं, उन्हें यह प्रक्रिया नहीं करनी होगी। 
 
कैसे करें सत्यापन : दरअसल, कोरोना थमने के बाद टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है। ऐसे में आईआरसीटीसी ने पोर्टल पर निष्क्रिय रहे खातों के सत्यापन के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की है। हालांकि इसमें बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं होगी। पोर्टल में लॉग इन करते ही एक सत्यापन विंडो खुलती है।
 
उस विंडो में पहले से पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। उस पर पहले से पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। वेरिफिकेशन का ऑप्शन का आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा। इसी तरह ईमेल भी वेरिफाई करना होगा। 
ये भी पढ़ें
स्वराज यात्रा में इंदौर में उमड़ा विशाल जनसैलाब