रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. G7 summit venue Schloss Elmau also has links with India
Written By
Last Updated : सोमवार, 27 जून 2022 (22:42 IST)

G7 summit: श्लोस एल्माउ का भारत से भी है जुड़ाव, भगवान गणेश के नाम पर है एक रेस्तरां

G7 summit: श्लोस एल्माउ का भारत से भी है जुड़ाव, भगवान गणेश के नाम पर है एक रेस्तरां - G7 summit venue Schloss Elmau also has links with India
नई दिल्ली। जर्मनी में चल रहे जी7 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल श्लोस एल्माउ का भारत से भी जुड़ाव है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्लोस एल्माउ पर भारतीय प्रभाव का श्रेय इसके मालिक डाइटमार मुलर को दिया जाता है, जो अपनी युवावस्था में भारत में रहते थे और धर्मार्थ गतिविधियों में शामिल थे। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी निवेश किया था।
अधिकारियों ने बताया कि एक रेस्तरां का नाम भगवान श्री गणेश के नाम पर भी रखा गया है। उन्होंने कहा कि वहां कई योग और कल्याण केंद्रों में भारतीय नाम हैं जिनमें आनंद स्पा रेस्तरां, जीवमुक्ति योग स्टूडियो और शांतिगिरी स्पा शामिल हैं।
 
उन्होंने कहा कि मुलर ने भारत के साथ अपने गहरे संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि वहां व्यक्तिगत स्वतंत्रता बहुत स्पष्ट है। श्लोस एल्माउ में पूरे वर्ष कई संगीत समारोहों का आयोजन किया जाता है और जर्मनी तथा अन्य यूरोपीय देशों के भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रशंसक भारतीय कलाकारों के संगीत का आनंद लेने के लिए श्लोस एल्माउ जाते हैं।(भाषा)