5 राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, UP में 7 चरणों में पड़ेंगे वोट

Last Updated: शनिवार, 8 जनवरी 2022 (18:39 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी। में विधानसभा चुनाव के लिए 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक 7 चरणों में मतदान होगा, वहीं उत्तराखंड, और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे।
ALSO READ:

पांच राज्यों में 7 चरणों में होंगे चुनाव, 15 जनवरी तक रैलियों पर रोक
में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए चुनावी प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा और इसमें हिस्सा लेने वाले सभी कर्मियों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और मास्क जैसी कोविड से बचाव की सुविधाएं उपलब्ध होंगी और मतदाता केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को पूरा हो रहा है, जबकि और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को समाप्त हो रहा है।
गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च और मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च को समाप्त हो रहा है। चुनावों की घोषणा के साथ ही सभी 5 राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी हो गई।



और भी पढ़ें :