Cyclone Tauktae : गुजरात पहुंचा ताउते, महाराष्ट्र में तूफान के कारण 6 लोगों की मौत

Last Updated: मंगलवार, 18 मई 2021 (00:43 IST)
बेंगलुरु/पणजी/अहमदाबाद। केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘तौकते' ’उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ गया। चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। गुजरात में डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चक्रवात तौकते' से जुड़ा हर अपडेट-
 
12:43AM, 18th May
साइक्‍लोन ताउते के गुजरात के समुद्र तटों से टकराने की प्रक्रिया रात करीब 11 बजे तक चली। इसके बाद वह पोरबंदर और महुआ के बीच गुजरात पार कर जाएगा। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी राहत कार्यों पर नजर रखने के लिए खुद कंट्रोल रूम में मौजूद हैं। भारतीय सेना और एनडीआरएफ बल हर आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार हैं।
12:41AM, 18th May
एनडीआरएफ की टीमें तैनात
एनडीआरएफ ने कहा कि चक्रवात ताउते को देखते हुए उसने गुजरात, केरल और दमन तथा दीव में तीन दिन में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि ताउते अब ‘काफी गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया है।  एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि टीम उखड़ चुके भारी पेड़ की लगातार कटाई कर रही है और सड़कों पर गिरे बिजली के खंभों को रास्ते से हटा रही है। प्रभावित राज्यों में स्थिति को सामान्य करने में प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों में बल ने गुजरात, केरल और दमन तथा दीव में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है और तटीय इलाकों से काफी संख्या में लोगों को हटाने में वह जिला प्रशासन का सहयोग कर रहा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दादरा एवं नागर हवेली तथा दमन एवं दीव से चक्रवात के बाद राहत एवं बचाव अभियान के लिए 101 टीम को तैनात किया है। प्रत्येक टीम में 47 कर्मी शामिल हैं।
11:20PM, 17th May
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 17 मई को 10 बजे से परिचालन फिर से शुरू किया। 
10:55PM, 17th May
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात तट के पास पहुंचा चक्रवात ताउते, टकराने की प्रक्रिया शुरू और यह अगले 2 घंटे जारी रहेगी।
09:22PM, 17th May
महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक चक्रवाती तूफान के कारण 6 लोगों की मुत्यु हो गई और 9 घायल हुए हैं। 4 जानवरों की भी मौत हुई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नुकसान का आकलन किया और राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। 
 
06:13PM, 17th May

-मुंबई में ताउते तूफान के असर से भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। इसके चलते कई स्थानों पर पानी भर गया और कई जगह पेड़ टूटकर गिर गए। कई स्थानों पर बिजली के पोल गिरने के साथ टिन की छतें उड़ने की भी खबरें हैं। इसके साथ समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। 
06:04PM, 17th May
-चक्रवाती तूफान के गुजरात की ओर बढ़ने के बीच सोमवार को मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश के मद्देनजर यहां पुलिसकर्मियों को हाईअलर्ट पर रखा गया है तथा संचार एवं बाढ़ संबंधी जीवन रक्षक उपकरणों को तैयार रखा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि यहां थानों एवं यातायात चौकियों पर पर्याप्त पुलिसकर्मी उपलब्ध कराए गए हैं। सभी थानों एवं चौकियों से यह सुनिश्चित करने कहा गया है कि वायरलेस सेटों एवं सार्वजनिक संबोधन तंत्रों जैसे संचार उपकरण सही से काम कर रहे हों।

06:03PM, 17th May
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से फोन पर बात कर चक्रवाती तूफान ताउते से निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। ताउते बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो गया है और इसके रात में गुजरात तट पर दस्तक देने की संभावना है। प्रधानमंत्री ने स्थिति से निपटने के लिये राज्य सरकार को केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद का भरोसा दिया।
06:00PM, 17th May
-जलगांव के अंचलवाड़ी इलाके में तूफान के असर से झोपड़ी पर पेड़ गिरने से दो बहनों की मौत हो गई, जबकि उनकी मां घायल हो गए। 
05:58PM, 17th May
-मध्यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगले 2 से 3 दिन मध्यप्रदेश के कुछ अंचलों में विशेषकर मालवा-निमाड़ और मध्य में ताऊते तूफान के कारण  आंधी, तूफान और बारिश के दौरान बिजली सप्लाई निर्बाध रूप से जारी रखी जाए। इस दौरान अस्पताल भी जनरेटर और इनवर्टर तैयार रखें। बारिश और तूफान के कारण किसी अस्पताल की बिजली जाने पर प्राथमिकता के आधार पर पर बिजली सप्लाई ठीक की जाए।
10:43AM, 17th May
  • -  तूफान की चेतावनी के कारण मुंबई हवाईअड्डा सुबह 11 बजे से दो बजे तक बंद रहेगा
- महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में 536 घरों को नुकसान, रत्नागिरी में 61 घर क्षतिग्रस्त
- मौसम विभाग ने साइक्लोन तौकते को 'अत्यंत गंभीर चक्रवात' घोषित किया
- साइक्लोन तौकते का असर, महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले 3 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी
09:01AM, 17th May
चक्रवात 'तौकते' के चलते कई जगह भारी बारिश हो रही है और उससे काफी नुकसान भी हो रहा है, आईएमडी ने कहा कि उसने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए येलो अलर्ट (Yelow Alert) जारी किया है। हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ के साथ नौसेना और वायुसेना भी मुस्तैद है।
07:43AM, 17th May
तूफान आज मुंबई और गुजरात के तटों से टकराएगा। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान रफ्तार से मुंबई की ओर बढ़ रहा है। मुंबई और गुजरात में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। 



और भी पढ़ें :