Citizenship Amendment Bill : राज्यसभा में आज पेश होगा नागरिकता विधेयक

Last Updated: बुधवार, 11 दिसंबर 2019 (10:15 IST)
नई दिल्ली। लोकसभा में (Citizenship Amendment Bill) पास हो चुका है। मोदी सरकार आज राज्यसभा में इसे पेश करेगी। राज्यसभा में दोपहर मेें इस बिल पर चर्चा शुरू होगी। कार्यवाही की सूची के मुताबिक इस बिल पर चर्चा के लिए 6 घंटे का समय तय किया गया है। राज्यसभा में इसे पास कराना मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी।
बिल पेश होने के दौरान राज्यसभा में इस दौरान हंगामे की पूरी संभावना है क्योंकि बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस, टीएमसी और सपा ने भी अपने सांसदों को राज्यसभा में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन व्हिप जारी किया है।

शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यसभा में समर्थन देने के लिए शर्त रखकर फिलहाल मोदी सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है। राज्यसभा में कुल सदस्य 245 हैं, लेकिन फिलहाल 5 सीटें रिक्त हैं। इसके चलते राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 240 है।

भाजपा का 120 सदस्यों का दावा : भाजपा सूत्रों ने दावा किया है कि राज्यसभा में उक्त विधेयक पारित हो जाएगा क्योंकि राजग गठबंधन के पक्ष में संख्या बल है। राज्यसभा की प्रभावी संख्या 238 है, जिसमें राजग के 105 सदस्य हैं। इसमें भाजपा के 83, जद (यू) के 6, अकाली दल के 3 तथा लोजपा, आरपीआई के 1-1 तथा 11 मनोनीत सदस्य शामिल हैं।
दूसरी ओर, भाजपा अन्नाद्रमुक से बात कर रही है जिसके 11 सांसद हैं। बीजद के 7 सांसद, वाईएसआर कांग्रेस के 2 तथा तेदेपा के 2 सदस्य हैं। भाजपा को इन दलों के समर्थन की भी उम्मीद है। भाजपा को उम्मीद है कि इन दलों के समर्थन से वह 120 सदस्यों के बहुमत के आंकड़े को प्राप्त कर लेगी। भाजपा को अपने पुराने दोस्त शिवसेना पर भी भरोसा है।



और भी पढ़ें :