मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. China has built a village in Arunachal Pradesh : US defence report
Written By
Last Updated : मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (17:19 IST)

LAC : अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने बनाया बहुत बड़ा गांव, पेंटागन की रिपोर्ट में खुलासा

LAC : अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने बनाया बहुत बड़ा गांव, पेंटागन की रिपोर्ट में खुलासा - China has built a village in Arunachal Pradesh : US defence report
नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीन द्वारा बनाया गया गांव, जिसका उल्लेख हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में किया गया है, उस इलाके में है जिस पर चीन का नियंत्रण है। यह बात सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मंगलवार को कही है।
 
सैन्य और सुरक्षा घटनाक्रम पर अमेरिकी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में एक विवादित क्षेत्र में एक बड़ा गांव बनाया है।
चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में गांव : सूत्रों के मुताबिक ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित सीमा के साथ लगता गांव चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में है। उसने वर्षों से उस क्षेत्र में सेना की एक चौकी बनाए रखी है और चीनियों द्वारा किए गए कई तरह के निर्माण कार्य थोड़े समय में नहीं हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि गांव चीन ने उस इलाके में बनाया है जिस पर उसने करीब 6 दशक पहले कब्जा किया था।
 
क्या है लोंगजू घटना : सूत्रों के मुताबिक इस गांव का निर्माण चीन ने उस इलाके में किया है, जिस पर 1959 में जनमुक्ति सेना (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक ऑपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था। इसे लोंगजू घटना के तौर पर जाना जाता है।
ये भी पढ़ें
बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 112 अंक टूटा, एसबीआई और महिंद्रा के शेयर लाभ में रहे