36 घंटे भारत में रहेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जानिए कहां कौन से कार्यक्रम में होंगे शामिल

Last Updated: सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 (08:28 IST)
नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्ट्रपति 2 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। ट्रंप सोमवार सुबह करीब 11.40 बजे सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। ट्रंप के साथ उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप, दामाद और एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। ट्रंप अमेरिका के 7वें राष्‍ट्रपति होंगे, जो भारत यात्रा पर आ रहे हैं। 2 दिन की यात्रा में ट्रंप 36 घंटे भारत में रहेंगे।
ALSO READ:
डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली के आईटीसी मौर्य होटल के ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे
विदेश मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएंगे। दोपहर 12.15 पर ट्रंप साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। दोपहर 1.05 मिनट पर अहमदाबाद के मोटेरा में 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने पहुंचेंगे। यहां पर वे करीब 1.10 लाख लोगों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम अमेरिका के ह्यूस्‍टन में हुए 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर होगा।
आगरा में करेंगे ताज का दीदार : गुजरात से दिल्ली पहुंचने से पहले ट्रंप अपने परिवार के साथ ताज का दीदार करने आगरा जाएंगे। अपराह्न 3.30 बजे ट्रंप आगरा के लिए विमान में सवार होंगे। शाम 4.45 बजे राष्ट्रपति ट्रंप आगरा पहुंचेंगे। शाम 5.15 बजे ताजमहल का भ्रमण करेंगे। ताजमहल पहुंचने पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। खबरों के अनुसार ट्रंप परिवार करीब 50 मिनट तक ताजमहल का दीदार करेगा। शाम 6.45 बजे ट्रंप दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
जाएंगे महात्मा गांधी की समाधि पर : डोनाल्ड ट्रंप यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को ट्रंप का राष्ट्रपति भवन सुबह 10 बजे आधिकारिक तौर पर स्वागत किया जाएगा। इसके बाद 10 बजकर 30 मिनट पर ट्रंप राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे। सुबह 11 बजे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी एक औपचारिक बैठक होगी। दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर हैदराबाद हाउस में ही सहमति पत्रों का आदान-प्रदान होगा।
5 एमओयू पर होंगे साइन : विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों देशों के बीच 5 एमओयू होंगे। ये एमओयू बौद्धिक संपदा, व्यापार सुविधा और होमलैंड सिक्युरिटी से जुड़े होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर में लंच आयोजित करेंगे।

शाम को डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका की प्रथम लेडी के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे। यहां पर राष्ट्रपति उनके लिए डिनर का आयोजन करेंगे। इस डिनर में सरकार के मंत्रियों के साथ ही विपक्षी नेताओं को भी न्योता दिया गया है। रात 10 बजे ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। (भाषा)




और भी पढ़ें :