Motivational Quotes : 5 मोटिवेशन क्वोट्स, जो आपने कहीं नहीं पढ़ें होंगे

9 Bad habits astrology
Last Updated: मंगलवार, 15 जून 2021 (17:00 IST)
में आगे बढ़ने या सफलता अर्जित करने के लिए हमें अनमोल उद्धरण की जरूरत होती है जो हममें उत्साह और सकारात्मक भाव को जन्म देते हैं। आओ जानते हैं ऐसे की 5 मोटिवेशन क्वोट्स।

1. नदी यदि ठहर जाएगी तो सड़कर तालाब या नाला बन जाएगी और यदि आपने जीवन में चलना या निरंतर कार्य करना छोड़ दिया है तो आपका भी यही हाल होगा। इसीलिए निरंतर चलते रहें और किसी भी प्रकार से हार ना मानें। हार मानकर बैठ गए तो समझो फिर नदी से तालाब और तालाब से एक गड्ढा बनने में देर नहीं लगेगी।

2. जब वक्त बुरा चल रहा होता है तो समझदार लोग शांति से बैठकर सोचते हैं और परिस्थिति को समझकर ही आगे की योजना बनाते हैं जबकि मूर्ख लोग क्रोध करते हैं या दूसरों को दोष देते रहते हैं। बुरे वक्त से विनम्र और शांत दिमाग का व्यक्ति ही बाहर निकल आता है। जो समझदार होते हैं वे आने के पहले ही सतर्क हो जाते हैं।

3. जो लोग समय और पैसे की कदर नहीं करते हैं एक दिन वे दोनों ही खो देते हैं और तब पछतावे के अलावा उनके पास कुछ नहीं होता है। यदि आपने समय की कीमत समझी तो पैसा खुद-ब-खुद ही आपके पास दौड़ा चला आएगा। समय को पानी की तरह ना बहाएं। यह संसार या संन्यास उनके लिए है जिनके पास यह दोनों ही भरपूर मात्रा में है।

4. दुनियाभर का ज्ञान है लेकिन आप यदि कार्य करने में कुशल नहीं हैं तो उस ज्ञान का कोई महत्व नहीं। अज्ञानी लोग यदि अपने कर्म में कुशल हैं तो आराम से जिंदगी गुजार लेंगे। कर्मयोग सबसे बड़ा योग है। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा योग्यता हासिल करके कुछ ना कुछ करते रहें। कहते हैं कि जिसके पास काम नहीं है वह घर में रहे या जेल में एक ही बात है।

5. यदि आप लोगों से प्यार, सम्मान और सहयोग की अपेक्षा रखते हैं तो आपको भी उन्हें प्यार, सम्मान और सहयोग देना होगा। पहल तो आपको ही करना होगी। जो पहल करता है उसे ही पहलवान कहते हैं। लोगों का प्यार, सम्मान और सहयोग ही आपको जीवन में सफल बना सकता है। आपको यह समझना चाहिए कि आपका परिवार ही सबसे पहले आपके प्यार का हकदार है।

संदर्भ : के प्रवचनों से संकलित।



और भी पढ़ें :