मकर संक्रांति पर करें 12 राशि के महादान, होगा धन की हर समस्या का समाधान


पौष मास के शुक्ल पक्ष में सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश पर मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता हैं जिसे उत्तरायण के नाम से जाना जाता हैं। पतंगों के इस त्यौहार को मुख्य रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता हैं। ज्योतिष में इस दिन का बड़ा महत्व माना गया हैं जिसके अनुसार इस दिन किए गए काम आपकी किस्मत के द्वार खोल सकते हैं।

आज इस कड़ी में हम मकर संक्रांति पर राशिनुसार किए जाने वाले महादान से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको पुण्य की प्राप्ति करवाएंगे और जीवन में खुशियां लाएंगे। तो आइये जानते हैं किन वस्तुओं का दान आपके लिए शुभ रहेगा।
मेष
ज्योतिष के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन मच्छरदानी एवं तिल का दान करें तो शीघ्र ही हर मनोकामना पूरी हो सकती है।
वृषभ
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन ऊनी वस्त्र एवं तिल का दान करें तो शुभ रहेगा।
मिथुन
ज्योतिषियों के अनुसार इस राशि का स्वामी बुध है। इस राशि के लोग यदि मकर संक्रांति के दिन तिल एवं मच्छरदानी का दान करें तो बहुत अच्छा रहता है।
कर्क
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी चंद्र है। इस राशि के लोगों के लिए मकर संक्रांति पर तिल, साबूदाना एवं ऊन का दान करना शुभ फल प्रदान करने वाला रहेगा।
सिंह
ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। मकर संक्रांति के दिन इस राशि के लोग तिल, कंबल व मच्छरदानी अपनी क्षमतानुसार दान करें।
कन्या
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी बुध है। इस राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन तिल, कंबल, तेल, उड़द दाल का दान करें।
तुला
ज्योतिष के अनुसार इस राशि के स्वामी शुक्र हैं। इस राशि के लोग तेल, रुई, वस्त्र, राई, मच्छरदानी दान करें।
वृश्चिक
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोग गरीबों को चावल और दाल की कच्ची खिचड़ी दान करें साथ ही अपनी क्षमता के अनुसार कंबल भी।
धनु
इस राशि का स्वामी गुरु है। इस राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन तिल व चने की दाल का दान करें तो विशेष लाभ होने की संभावना बनती है।
मकर
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी शनि है। ये लोग मकर संक्रांति के दिन तेल, लोहा, तिल, कंबल और पुस्तक का दान करें तो इनकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है।
कुंभ
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी शनि है। इस राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन तिल, साबुन, वस्त्र, कंघी व अन्न का दान करें।
मीन
ज्योतिष के अनुसार इस राशि का स्वामी गुरु है। मकर संक्रांति के दिन ये लोग तिल, चना, साबूदाना, कंबल व मच्छरदानी दान करें।



और भी पढ़ें :