शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. mp vidhan sabha election kamal nath promises women rs 18000 per year
Written By
Last Modified: रविवार, 5 मार्च 2023 (17:12 IST)

MP : 'लाड़ली बहना योजना' की कांग्रेस ने निकाली काट, कमलनाथ का ऐलान- सरकार बनने पर महिलाओं को हर साल मिलेंगे 18000

MP : 'लाड़ली बहना योजना' की कांग्रेस ने निकाली काट, कमलनाथ का ऐलान- सरकार बनने पर महिलाओं को हर साल मिलेंगे 18000 - mp vidhan sabha election kamal nath promises women rs 18000 per year
भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की भाजपा (BJP) सरकार की ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’(Ladli Bahna Yojana) की शुरुआत के ठीक पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने कांग्रेस के राज्य की सत्ता में आने पर महिलाओं को 18 हजार रुपए की वार्षिक सहायता देने के लिए एक योजना शुरू करने का वादा किया।
 
राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने रविवार को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया जिसमें पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए यानी प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।
 
मध्यप्रदेश में इस साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है और उससे पहले राज्य सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस, दोनों ही महिलाओं को लुभाने का प्रयास कर रही हैं।
 
मध्यप्रदेश में 2,60,23,733 महिला मतदाता हैं। राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 18 निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है। इनमें आदिवासी बहुल बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर और झाबुआ जिले शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक 13.39 लाख नए मतदाताओं में 7.07 लाख महिलाएं हैं।
 
कमलनाथ ने रविवार को ट्वीट किया कि मैं मध्य प्रदेश की माताओं, बहनों और बेटियों को एक सुखद सूचना देना चाहता हूं। कुछ महीने बाद आप सब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने वाली हैं। कांग्रेस सरकार महिलाओं को प्रतिवर्ष 18 हजार की आर्थिक सहायता राशि देगी। यह संसार की सबसे बड़ी महिला सशक्तिकरण योजना बनेगी।
 
चौहान को ‘घोषणा मशीन’ करार देते हुए कमलनाथ ने कहा कि उनकी पार्टी इस वादे से पीछे नहीं हटेगी क्योंकि उसने मध्यप्रदेश की महिलाओं को ‘देश में सबसे अधिक आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है।’
 
मुख्यमंत्री चौहान ने मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुभारंभ रविवार को यहां जंबूरी मैदान में एक समारोह में किया। 
 
इस योजना के तहत आयकर नहीं देने वाले परिवार जैसी कुछ शर्तों के तहत महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। भाषा Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
उमेश पाल हत्याकांड के शूटर्स पर तगड़ा इनाम, 50 हजार से बढ़ाकर अब मिलेगी लाखों की रकम