मध्यप्रदेश में ‘FIR - आपके द्वार’ योजना का शुभारंभ, पुलिस घर जाकर दर्ज करेगी FIR

Author विकास सिंह| Last Updated: सोमवार, 11 मई 2020 (16:08 IST)
भोपाल। में लोगों को अब अपनी FIR
कराने के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रदेश के 23 थाना क्षेत्रों में अपराध होने पर पुलिस घर पर जाकर दर्ज करेगी। सूबे के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और डीजीपी विवेक जौहरी ने सोमवार को आपके द्वार पॉयलेट योजना का शुंभारंभ कर दिया है। राजधानी भोपाल के दो थाने पिपलानी और में बैरसिया में योजना को पायलट के रूप में शुरु की गई है।

फिलहाल यह योजना 31 अगस्त तक पायलेट योजना के तौर पर प्रदेश में चलाई जाएगी बाद में इसका आकलन कर इसको आगे बढाया जाएगा। गंभीर अपराधों को छोड़कर अन्य मामलों में लोग अब डायल- 100 के माध्यम से घर बैठे अपनी एफआईआर दर्ज करा सकेंगे।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने योजना का शुंभारंभ करते हुए कोरोना काल में पुलिसकर्मियों की सेवाओं की तारीफ करते हुए कहा कि अपनी जान को जोखिम में डालकर आज पुलिसकर्मी एक ढाल बनकर हम सबकी कोरोना से रक्षा कर रहे है। गृहमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार कोई प्रदेश इस तरह की योजना शुरु कर रहा है। उन्होंने एलान होने के पांच दिन के अंदर योजना शुरु करने पर पुलिस के अधिकारियों को बधाई दी।

योजना के तहत अपराध की सूचना पर डायल 100 पीड़ित की घर जाकर उनकी एफआईआर दर्ज करेंगे। योजना शुरु होने के चलते अब लोगों को अपनी एफआईआर दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।




और भी पढ़ें :