1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. मप्र-छग
  6. राजधानी में वाजिब दाम पर शकर
Written By वार्ता

राजधानी में वाजिब दाम पर शकर

राजधानी में शकर व्यापारी एसोसिएशन ने सरकार की कोशिशों में हिस्सेदारी दर्ज कराते हुए यहाँ के बाशिदों को वाजिब दाम पर शकर उपलब्ध कराने का बीड़ा उठा लिया। यह इंतजाम बाजार के हालात सुधरने के दौरान फिलहाल एक महीने के लिए किया गया है।

खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री पारसचंद्र जैन ने इस बिक्री का हनुमानगंज क्षेत्र में शुभारंभ कर यह इच्छा जताई कि इस शकर के साथ यदि सस्ते दाम पर तुअर दाल भी बेची जाए तो उपभोक्ताओं का और भला हो जाएगा। इस बात का फौरन असर हुआ और राजधानी के दाल-चावल थोक व्यापारी संघ ने ऐलान किया कि सस्ते दाम पर अब दाल भी बेची जाएगी। दोनों व्यापारी संघों के पदाधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।

राजधानी में यह शकर 28 रुपए किलो के हिसाब से प्रति व्यक्ति दो किलो बेची जाएगी। आज इस इंतजाम के शुरू होने के साथ भोपाल का नाम ग्वालियर, उज्जैन और अन्य ऐसे शहरों में शुमार हो गया जहाँ राज्य सरकार और जिलों के प्रशासन की पहल पर वाजिब कीमत पर शकर बेचे जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

इस मौके पर मंत्री पारसचंद्र जैन ने व्यापारियों के समक्ष राज्य सरकार की उस मंशा का खुलासा किया जो कि उपभोक्ताओं के हित साधने के साथ ही किसान और व्यापारियों के लाभ से भी जुड़ी है।

सरकार की मंशा है कि किसान और व्यापारियों को नुकसान नहीं उठाना पड़े। इसी मकसद से मुख्यमंत्री के निर्देश पर 2 सितंबर को वे राजधानी में प्रदेश के शकव्यापारियों के साथ चर्चा करेंगे। उनकी सारी दिक्कतें जानी जाएँगी।

उन्होंने बताया कि शकर व्यापारियों को लाइसेंस देने की अड़चनें दूर कर इस प्रक्रिया को सुगम बनाया गया है। सरकार उपभोक्ताओं के हक के लिए कटिबद्ध है लेकिन व्यापारियों को बेवजह परेशान करने के पक्ष में भी कतई नहीं है।