यासिर शाह के पहले टेस्ट शतक के बावजूद पाकिस्तान पर पारी की हार का खतरा

Last Updated: सोमवार, 2 दिसंबर 2019 (07:46 IST)
एडिलेड। के लेग स्पिनर (113) के बेहतरीन पहले और बाबर आजम की 97 रन की शानदार पारी के बावजूद पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे के तीसरे दिन रविवार को फॉलोआन का सामना करना पड़ा और दूसरी पारी में तीन विकेट गंवाने के बाद वह पारी की हार के संकट में फंस गया है।

पाकिस्तान ने छह विकेट 96 रन से आगे खेलना शुरू किया और यासिर तथा बाबर की साहसिक पारियों से पहली पारी में 302 रन बनाए। यासिर ने 213 गेंदों पर 113 रन में 13 चौके लगाए। इस तरह यासिर की पारी में 13 अंकों का दिलचस्प संयोग रहा। आजम ने 132 गेंदों पर 97 रन में 11 चौके लगाए।

पाकिस्तान को पहली पारी में 287 रन से पिछड़ने के बाद फॉलोआन करना पड़ा। पाकिस्तान की दूसरी पारी में भी शुरुआत खराब रही। बारिश के कारण अंतिम सत्र में खलल पड़ा और 19 ओवर का खेल बर्बाद हुआ। इस दौरान दूसरी पारी में पाकिस्तान ने अपने तीन विकेट मात्र 39 रन पर गंवा दिए और उसे पारी की हार से बचने के लिए अभी 248 रन और बनाने हैं।
यासिर ने इस मुकाबले में अपने करियर का पहला शतक बनाकर पाकिस्तान का कुछ सम्मान बचाया वरना एक समय पाकिस्तान के छह विकेट मात्र 89 रन पर गिर चुके थे। बाबर आजम ने 43 और यासिर शाह ने चार रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। दोनों स्कोर को 194 रन तक ले गए। आजम अपने शतक से तीन रन दूर थे कि मिशेल स्टार्क ने उन्हें टिम पेन के हाथों कैच कराकर अपना पांचवां विकेट ले लिया।

शाहीन आफरीदी खाता खोले बिना स्टार्क की गेंद पर पगबाधा हो गए। पाकिस्तान ने अपना आठवां विकेट 194 के स्कोर पर ही गंवाया। अब ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की पारी 200 रन के अंदर सिमट जाएगी लेकिन यासिर के संघर्षपूर्ण शतक ने पाकिस्तान को 300 के पार पहुंचा दिया।

यासिर ने मोहम्मद अब्बास के साथ नौंवें विकेट के लिए 87 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। पैट कमिंस ने अब्बास को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और 302 के स्कोर पर यासिर को आउट कर पाकिस्तान की पारी समेट दी। अब्बास ने 78 गेंदों पर 29 रन की संघर्षपूर्ण पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। मोहम्मद मूसा 12 रन पर नाबाद रहे।



ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टार्क ने 25 ओवर में 66 रन पर 6 विकेट और कमिंस ने 83 रन पर तीन विकेट लिए। दूसरी पारी में जोश हेजलवुड ने इमाम उल हक़ (0) और बाबर आजम (8) के विकेट लिए जबकि स्टार्क ने कप्तान अजहर अली (9) को आउट किया। शान मसूद स्टंप्स पर 14 और असद शफीक 9 रन बनाकर क्रीज पर थे।




और भी पढ़ें :