मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. World Cup team
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 6 जनवरी 2015 (18:21 IST)

रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल विश्व कप की टीम में

मुंबई। कंधे की चोट से उबर रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और बाएं हाथ के युवा स्पिनर अक्षर पटेल को अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए आज भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया।
ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे लेकिन मुरली विजय और रॉबिन उथप्पा को इसमें जगह नहीं मिल पाई। चयन समिति की यहां हुई बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने टीम की घोषणा की। 
 
पांच सदस्यीय चयन समिति ने हालांकि युवराज सिंह की अनदेखी की जिन्हें 30 संभावित खिलाड़ियों की सूची में भी जगह नहीं दी गई थी लेकिन रणजी ट्राफी में लगातार तीन शतक के साथ उन्होंने अपनी दावेदारी पेश की थी। 
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के दौरान रन बनाने के लिए जूझ रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को 14 फरवरी से 29 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीम में बनाए रखा गया है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली इस टीम में हालांकि कोई हैरान करने वाला नाम नहीं है।
 
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के विकेटों को देखते हुए चयनकर्ताओं ने चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है तथा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव को टीम में जगह दी है।
 
अब तक कुछ वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 20 वर्षीय अक्षर पटेल को उम्मीद के मुताबिक टीम में शामिल किया गया है क्योंकि जडेजा की फिटनेस एक मुद्दा हो सकती है। चयनकर्ताओं ने जडेजा का चयन करने का जोखिम उठाया है लेकिन पटेल ने विश्वास जताया है कि यह ऑलराउंडर टूर्नामेंट तक पूरी तरह से फिट हो जाएगा।
 
पटेल ने कहा कि युवराज के नाम पर चर्चा की गई लेकिन उनका चयन नहीं करने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि तीस संभावित खिलाड़ियों के अलावा युवराज सिंह ही नहीं बल्कि अन्य नामों पर भी चर्चा की गई। 
 
पांच चयनकर्ताओं के बीच चर्चा हुई और कप्तान धोनी और कोच डंकन फ्लेचर कांफ्रेंस काल के जरिए जुड़े। चयनकर्ताओं ने टेस्ट श्रृंखला के बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाली एकदिवसीय त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी टीम का चयन किया। 
 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रृंखला की तीसरी टीम इंग्लैंड की होगी। विश्व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़ियों के अलावा त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम में धवल कुलकर्णी और मोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है।
 
रोहित शर्मा, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं जबकि कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडु और धोनी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे।

भारतीय टीम में तीन स्पिनर आर अश्विन, पटेल और जडेजा शामिल हैं लेकिन अंतिम एकादश में दो से अधिक स्पिनरों के रखे जाने की संभावना नहीं है। धवन की विशेषकर टेस्ट मैचों में नाकामी के बावजूद चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज पर भरोसा दिखाया है।
 
ईशांत की चोट के बारे में पटेल ने कहा किईशांत शर्मा घुटने की चोट से परेशान है। वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन बीसीसीआई फिजियो ने उन्हें वर्तमान टेस्ट मैच में नहीं खेलने की सलाह दी। 
 
विश्व कप के लिए भारतीय टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा, आर. अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव।
 
त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा, आर. अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा और उमेश यादव। (भाषा)