IPL 2021: 'अप्रैल फूल डे' पर यह करने जा रहे हैं RCB के कप्तान कोहली

Virat Kohli
Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (20:18 IST)
बेंगलुरु:भारतीय क्रिकेट टीम एवं राॅयल चैलेंजस बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली चेन्नई में आरसीबी के प्रशिक्षण शिविर शुरू होने के दो दिनों बाद आगामी गुरुवार एक अप्रैल को टीम के साथ जुड़ेंगे। मुंबई इंडियंस के खिलाफ नौ अप्रैल को आईपीएल के सीजन ओपनिंग मुकाबले समेत आरसीबी यहां अपने शुरुआती तीन मैच खेलेगी।
यह समझा जाता है कि बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) के सुचारू रूप से संचालन के लिए बनाई गई गाइडलांइस के अनुसार विराट को एक हफ्ते के अनिवार्य क्वारंटीन में जाना पड़ सकता है, क्योंकि विराट इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला जीतने के बाद सोमवार को पुणे में बायो बबल से बाहर आ गए थे। विराट इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले जनवरी अंत से बायो बबल में थे और इंग्लैंड के खिलाफ चारों टेस्ट, पांचों टी-20 और तीनों वनडे मुकाबलों में टीम का हिस्सा थे।
इस बीच सोमवार दोपहर पुणे से चेन्नई पहुंचे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मंगलवार से ट्रेनिंग के लिए उपलब्ध होंगे, क्योंकि ये दोनों खिलाड़ी सीधा बायो बबल से यहां पहुंचे हैं।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई द्वारा जारी आईपीएल गाइडलाइंस में बायो-बबल से बायो-बबल में आने वाले खिलाड़ियों को क्वारंटीन से छूट और सीधा प्रशिक्षण में भाग लेने की अनुमति दी गई है। आरसीबी के निदेशक माइक हेसन, सहायक कोच संजय बांगड़ , तेज भारतीय गेंदबाज नवदीप सैनी और पूर्व दक्षिण अफ्रीकाई कप्तान एबी डिविलियर्स भी सप्ताह के अंत तक चेन्नई पहुंचेगे।

उल्लेखनीय है कि विराट ने रविवार को इंग्लैंड से आखिरी वनडे मुकाबला जीतने के बाद कोरोना महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण माहौल के बीच प्रबंधकों द्वारा शैड्यूलिंग और खिलाड़ियों के एक से दूसरे बायो बबल में जाने की ओर ध्यान देने पर जोर दिया था। उन्होंने कहा था, '' भविष्य में शैड्यूलिंग पर गौर करने की जरूरत है, क्योंकि दो या तीन महीने तक बायो बबल में रह कर खेलना बहुत मुश्किल रहने वाला है। हर किसी का मानसिक स्वास्थ्य स्तर एक जैसा नहीं हो सकता। मुझे उम्मीद है कि इन बातों पर चर्चा की जाएगी और भविष्य में चीजों में बदलाव होगा। '' उल्लेखनीय है कि आरसीबी पिछले आईपीएल सत्र में चौथे स्थान पर रही थी।

आईपीएल इतिहास में कप्तान विराट कोहली ने 38 की औसत से सबसे ज्यादा 5878 रन बनाए हैं। इस सीजन वह कोशिश करेंगे कि न केवल बल्ले से बल्कि कप्तानी से भी वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की किस्मत पलट सकें।

एबी डीविलियर्स, विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज होने के बावजूद भी आरसीबी एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पायी है। इस बार एक और विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल टीम में है जिन्हें 14.25 करोड़ की रकम में फ्रैंचाइजी ने खरीदा है।

क्रिकेट विशेषज्ञ ज्यादातर इसका कारण बेंगलूरू की लचर गेंदबाजी को मानती है। हालांकि आईपीएल 2020 में मोहम्मद सिराज से अच्छी गेंदबाजी देखने को मिली थी इस बार अपनी गेंदबाजी में धार लाने के लिए बैंगलूरु ने आईपीएल नीलामी में 15 करोड़ रुपए खर्च कर 75 लाख के बेस प्राइस वाले काइल जैमिसन को खरीदा है।



और भी पढ़ें :