आईसीसी टी20 रैंकिंग में कोहली ने राहुल को पछाड़ा, बाबर से अब भी पीछे

Last Updated: बुधवार, 24 मार्च 2021 (17:21 IST)
दुबई:इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में जीत के साथ संपन्न टी-20 श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा को आईसीसी पुरुष टी-20 प्लेयर रैंकिंग में फायदा हुआ है।
कप्तान विराट जहां एक स्थान के सुधार से अपने हमवतन लोकेश राहुल से आगे चौथे स्थान, वहीं उप कप्तान रोहित तीन स्थान की छलांग के साथ 14वें स्थान पर आ गए हैं। राहुल इस रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। विराट और रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और निर्णायक मुकाबले में क्रमश: 52 गेंदों पर 80 और 34 गेंदों पर 64 रन की शानदार पारी खेली थी। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अबू धाबी में अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की सीरीज के अलावा भारत और इंग्लैंड के बीच अंतिम दो टी-20 मुकाबलों के मद्देनजर रैंकिंग अपडेट की गई है।
801 रेटिंग के साथ पाकिस्तान के बल्लेबाज टी-20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर स्थिर बने हुए हैं।
भारतीय बल्लेबाजों श्रेयस अय्यर और सूर्य कुमार यादव ने भी रैंकिंग में काफी उछाल प्राप्त किया है। पांच स्थानों के सुधार के साथ श्रेयस जहां अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें स्थान तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 श्रृंखला के दूसरे और अपने पदार्पण मैच में 32 गेंदों पर 57 रन की आतिशी पारी खेलने वाले सूर्यकुमार सीधे 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सूर्य के आईसीसी रेटिंग में 424 अंक हैं।

आईसीसी रैंकिंग में गेंदबाजी श्रेणी में भारत के तेज अनुभवी गेंदबाज और इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और निर्णायक मैच में 15 रन पर दो विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच रहे भुवनेश्वर कुमार 21 स्थानों की छलांग के साथ सीधे 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि हार्दिक पांड्या 47 स्थानों के उछाल के साथ 78वें स्थान पर पहुंचे हैं।

उधर इंग्लैंड के भारत के खिलाफ पांचवें टी-20 मुकाबले में 68 रन की आतिशी पारी की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं, जबकि जोस बटलर एक स्थान के सुधार के साथ 18वें स्थान पर आ गए हैं। कप्तान इयोन मोर्गन अपने 11वें स्थान पर बरकरार हैं। गेंदबाजों में इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद एक स्थान के सुधार के साथ चौथे और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर 12 स्थानों की छलांग के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :