कोहली बोले- नए नियम मैच को बनाएंगे रोमांचक

मुंबई| पुनः संशोधित शनिवार, 21 अक्टूबर 2017 (18:27 IST)
मुंबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि एकदिवसीय क्रिकेट में नियमों से खेल और रोचक तथा पेशेवर हो गया है।
भारत-न्यूजीलैंड के खिलाफ कल से शुरू हो रही तीन मैचों की वन-डे श्रृंखला खेलने उतरेगा तो आईसीसी के नए नियमों के तहत यह उसकी पहली श्रृंखला होगी। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कुछ नियम काफी कठिन हैं। बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने के बाद अगर बल्ला हवा में उठ जाता है तो भी वह नॉटआउट होगा। डीआरएस में अंपायर के फैसले का नियम। कुछ नियम है जो काफी रोचक हैं। कैचिंग को लेकर भी नियम है।

उन्होंने कहा कि इन नए नियमों के बारे में जानकारी जरूरी है। शुरुआत में कठिनाई होती है लेकिन हमें इसकी आदत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘यह अच्छी बात है। नए नियमों से खेल और रोमांचक और पेशेवर हो जाएगा। आपको मैदान पर कई बातों पर ध्यान देना होगा जिससे खेल के दौरान जरूरी बातों पर फोकस बढ़ेगा। नए नियमों के तहत मुख्य बदलाव यह होगा कि टीमें डीआरएस के तहत रिव्यू नहीं गवाएंगे अगर पगबाधा रेफरल अंपायर के फैसले पर बदल जाएगा।
आईसीसी ने अंपायरों को यह अधिकार भी दिया है कि बदसलूकी की घटना पर वे खिलाड़ियों को बाहर कर सकते हैं। बाकी सभी अपराधों से आईसीसी की आचार संहिता के तहत निपटा जाएगा। बल्ले के बीच की मोटाई और किनारों की मोटाई को लेकर भी पाबंदियां हैं। इसके अलावा क्रीज पार करने के बाद भी अगर बल्ला हवा में है तो बल्लेबाज को रन आउट नहीं माना जाएगा। कल अपना 200वां वनडे खेलने जा रहे कोहली ने कहा कि टीम के लिए रैंकिंग मायने नहीं रखती।
उन्होंने कहा कि हम रैंकिंग के बारे में नहीं सोचते। अंक बंट जाते हैं। हमारा ब्रेक रहा और उस दौरान दक्षिण अफ्रीका खेल रहा था तो आप कुछ नहीं कर सकते। आप यह सोचकर दु:खी नहीं हो सकते कि आपकी शीर्ष रैंकिंग चली गई। दक्षिण अफ्रीका ने रेटिंग अंकों के आधार पर भारत को आईसीसी वन-डे रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा दिया। (भाषा)



और भी पढ़ें :