आईआईसीसी अवॉर्डों में विराट कोहली को नहीं मिली जगह

पुनः संशोधित गुरुवार, 22 दिसंबर 2016 (21:12 IST)
नई दिल्ली। को अपनी कप्तानी में नंबर वन बनाने वाले, लगातार 18 मैचों में अपराजित रहने का रिकॉर्ड बनाने और हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सर्वाधिक रन बनान वाले विराट कोहली को इस वर्ष कई उपलब्धियां हाथ लगीं, लेकिन वे पाने वाले दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में जगह बनाने से चूक गए।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को वर्ष 2016 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट, वन-डे और ट्वेंटी-20 महिला और पुरुष क्रिकेटरों के नामों की घोषणा की। इस सूची में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और टेस्ट क्रिकेटर बने तथा आईसीसी की टेस्ट टीम में भी जगह पाने वाले एकमात्र भारतीय बने, लेकिन स्टार खिलाड़ी और टेस्ट कप्तान विराट को न तो आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में जगह मिली और न ही उन्हें आईसीसी के विभिन्न वर्गों में वर्ष के बेहतरीन क्रिकेटर अवॉर्ड के लिए चुना गया। दूसरी ओर अवॉर्ड पाने की होड़ में विराट के दो करीबी प्रतिद्वंद्वियों में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और इंग्लैंड के जो रूट अंतिम एकादश में जगह बनाने में सफल रहे।
  
विराट की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न पांच टेस्टों की सीरीज में 4-0 से जीत दर्ज की थी। विराट इस सीरीज में सर्वाधिक 655 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। हालांकि विराट आईसीसी की साल की बेहतरीन वन-डे टीम के कप्तान चुने गए।
 
विराट के अलावा रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा को भी वन-डे की अंतिम एकादश में स्थान मिला। विराट के नाम इस साल 2016 में 12 टेस्टों में 75.93 के औसत से 1215 रन हैं जिसमें चार शतक और दो अर्द्धशतक हैं। टेस्ट और वन-डे टीम चयन के लिए 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 की अवधि के दौरान के प्रदर्शन को मापदंड बनाया गया है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :