कमबैक हो तो ऐसा, एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा इस बल्लेबाज ने (वीडियो)

Last Updated: शनिवार, 8 जनवरी 2022 (14:59 IST)
हमें फॉलो करें
सिडनी: फॉर्म में चल रहे उस्मान ख्वाजा ने अपनी वापसी को सही साबित करते हुए चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में भी शानदार शतक (नाबाद 101) बनाया जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने के खिलाफ यहां चल रहे मैच के चौथे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 265 रन पर घोषित कर मेहमान टीम के सामने 388 रन का मुश्किल लक्ष्य रख दिया।

जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड ने स्टंप्स तक बिना कोई विकेट खोये 30 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को सीरीज का स्कोर 1-3 करने के लिए अभी 358 रन की जरूरत है जबकि ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में स्कोर 4-0 पहुंचाने के लिए सभी 10 विकेट की जरूरत है।

ALSO READ:

भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट में भी दूसरे टेस्ट के जीत का फॉर्मूला अपनाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्तान

इससे पहले एशेज के पहली पारी में उस्मान ख्वाजा 138 रन बना चुके थे।दिलचस्प बात यह है कि साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे विश्वकप के आखिरी लीग मैच में उस्मान ख्वाजा चोटिल हो गए थे और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल मैच से उन्हें बाहर बैठना पड़ा था, 2 साल बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला जो उन्होंने दोनों हाथों से लिया।

कोरोना संक्रमित हुए बल्लेबाज जिन्होंने एशेज के पहले टेस्ट में एशेज का सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था और जो टॉप 10 टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शुमार हैं, (ट्रैविस हेड) उनकी जगह उस्मान ख्वाजा को जगह दी गई थी।
इंग्लैंड ने सुबह अपनी पहली पारी को सात विकेट पर 258 रन से आगे बढ़ाया। जानी बेयरस्टो ने 103 और जैक लीच ने चार रन से आगे खेलना शुरू किया। लीच 29 गेंदों में 10 रन बनाकर ऑफ स्पिनर नाथन लियोन का शिकार बन गए। बेयरस्टो अपने स्कोर में 10 रन का ही इजाफा कर पाए और 158 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 113 रन बनाकर स्कॉट बोलैंड की गेंद पर आउट हुए।

बोलैंड ने फिर स्टुअर्ट ब्रॉड को 15 के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड की पारी 294 रन पर समेट दी। इंग्लैंड ने अपने स्कोर में 36 रन का इजाफा कर अपने शेष तीन विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया को इस तरह पहली पारी में 122 रन की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बोलैंड ने 36 रन पर चार और लियोन ने 88 रन पर दो विकेट लिए। पैट कमिंस को 68 रन पर दो विकेट मिले जबकि मिशेल स्टार्क और कैमरून ग्रीन को एक-एक विकेट मिला।

बढ़त के साथ दूसरी पारी में खेलने उतरे ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने 86 रन तक जाते जाते अपने चार विकेट गंवा दिए। पहली पारी में 137 रन बनाने वाले ख्वाजा ने दूसरी पारी में भी मोर्चा संभाला और ग्रीन के साथ पांचवें विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संकट से बाहर निकालकर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में डेविड वार्नर तीन, मार्क्स हैरिस 27, मार्नास लाबुशेन 29 और स्टीवन स्मिथ 23 रन बनाकर आउट हुए। अगस्त 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा ने अपना 10वां शतक बनाया और 138 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 101 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। ग्रीन ने 122 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 74 रन बनाये।

एलेक्स कैरी शून्य पर आउट हुए और उनके आउट होते ही कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी आठ विकेट पर 265 रन पर घोषित कर दी।इंग्लैंड की तरफ से लीच ने 84 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए जबकि मार्क वुड को 65 रन पर दो विकेट मिले। इंग्लैंड ने 388 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप्स तक बिना कोई विकेट खोये 30 रन बना लिए हैं । जैक क्रौली 32 गेंदों में 22 और हसीब हमीद 34 गेंदों में आठ रन बनाकर क्रीज पर हैं।



और भी पढ़ें :