BCCI केंद्रीय अनुबंध: शीर्ष कैटेगरी में होने पर भी स्मृति मंधाना की सालाना कमाई विराट कोहली से होगी 6.5 करोड़ रुपये कम

Last Updated: गुरुवार, 20 मई 2021 (22:40 IST)
नईदिल्ली:(बीसीसीआई) ने आखिरकार महिला क्रिकेटरों के लिए की घोषणा कर दी है। के सचिव जय शाह ने बुधवार रात को जारी एक बयान में यह एलान किया।

महिला क्रिकेटरों के लिए तीन ग्रेड ए बी और सी की घोषणा की गयी है जिसमें खिलाड़ियों को क्रमशः 50 लाख, 30 लाख और 10 लाख रुपये सालाना दिए जाएंगे। इन खिलाड़ियों को यह पैसा अक्टूबर 2020 से सितम्बर 2021 तक की अवधि के लिए मिलेगा।

50 लाख रुपये के ए ग्रेड में तीन खिलाड़ियों टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और को जगह मिली है जबकि 30 लाख रुपये के ग्रेड बी में वनडे कप्तान मिताली राज सहित 10 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है। ग्रेड बी में अन्य खिलाड़ियों में झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडेय, तान्या भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्स शामिल हैं। ग्रेड सी में छह खिलाड़ियों मानसी जोशी, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्रकर , हरलीन देओल, प्रिया पूनिया और ऋचा घोष को रखा गया है।

शेफाली वर्मा को ग्रेड सी से ग्रेड बी में प्रमोट किया गया है जबकि इंग्लैंड दौरे में तीनों फॉर्मेट में शामिल लेफ्ट आर्म स्पिनर एकता बिष्ट को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली है। इसके अलावा अनुबंधित खिलाड़ियों को 22 से घटाकर 19 कर दिया गया है। एकता बिष्ट के अलावा वेदा कृष्णामूर्ति, डी हेमलता और अनुजा पाटिल को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली है जबकि ऋचा घोष को ग्रेड सी में शामिल किया गया है। ग्रेड ए पुरुष क्रिकेटर्स से बहुत ज्यादा तो ग्रेड सी से थोड़ा पीछे हैं भारतीय महिला क्रिकेटर्स

हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय कप्तान विराट कोहली, सफेद गेंद के क्रिकेट के उप कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह केंद्रीय अनुबंधों की शीर्ष कैटेगरी (ग्रेड ए प्लस)में बरकरार रखा था, जिसमें 7 करोड़ रुपए की राशि मिलती है, कुल 28 क्रिकेटरों को 4 कैटेगरी में केंद्रीय अनुबंध प्रदान किए गए हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि शीर्ष भारतीय पुरुष खिलाड़ी विराट कोहली और शीर्ष महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना के बीच 6.5 करोड़ का अंतर है। यही नहीं बीसीसीआई के ग्रेड सी क्रिकेटर्स को भी 1 करोड़ दिया जाता है जो महिला क्रिकेटर्स के टॉप क्रिकेटर्स से 50 लाख ज्यादा है।

ग्रेड सी में यह भारतीय पुरुष क्रिकेटर्स शामिल हैं- कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।



और भी पढ़ें :