इंग्लैंड को पुणे टी-20 नहीं खेलने देगा यह संगठन, छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार मांगी वापस

Last Updated: मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021 (23:48 IST)
कोल्हापुर:(एसएसए) ने के प्रसिद्ध भवानी तलवार को वापस लाने के लिए इंग्लैंड की रानी और केंद्र सरकार का ध्यान खिंचने के लिए पुणे में अगले माह प्रस्तावित टी-20 सीरिज मैच में भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम को नहीं खेलने देने की मंगलवार को चेतावनी जारी की।
के अध्यक्ष हर्षल सुर्वे ने यहां कहा कि छत्रपति शिवाजी महराज का भवानी तलवार कोल्हापुर शाही परिवार के छत्रपति शिवाजी महराज (IV) तक के पास था। यह तलवार (एडवर्ड VII) ने वर्ष 1875-76 में देश के दौरे के दौरान शिवाजी महाराज काे भेंट किया था।
उन्होंने कहा कि अब, तलवार को ब्रिटेन की राजधानी लंदन में अल्बर्ट संग्रहालय में रखा गया है जो शाही परिवार के रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट का एक हिस्सा है।

श्री सुर्वे ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग पिछले कई वर्षों से इस तलवार को भारत वापस लाने की मांग कर रहे हैं और कई शिव प्रेमी संगठनों ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों यशवंतराव चव्हाण और एआर अंतुले से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक के समक्ष अपनी मांग रखी है। सभी नेताओं ने आश्वासन दिया कि वे छत्रपति शिवाजी महाराज की भवानी तलवार को ब्रिटेन से वापस लाने का प्रयास करेंगे, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।
इस पृष्ठभूमि में ब्रिटेन की रानी का ध्यान आकर्षित करने के लिए, उन्होंने 23, 26 और 28 मार्च को पुणे में भारत के साथ टी -20 क्रिकेट मैच खेलने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम काे अनुमति नहीं देने का फैसला किया है। इंग्लैंड की टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :