बांग्लादेश में 3 वनडे मैच खेलने पहुंची श्रीलंका, मेजबान का पलड़ा भारी

पुनः संशोधित सोमवार, 17 मई 2021 (13:09 IST)
ढाका:न​व नियुक्त कुसल परेरा की अगुवाई में श्रीलंका की क्रिकेट टीम तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलने के लिये यहां पहुंच गयी है।
श्रीलंकाई टीम होटल में तीन दिन तक कड़े पृथकवास पर रहेगी और इस बीच उसके कोविड—19 के लिये दो परीक्षण किये जाएंगे। इसके बाद वे चौथे दिन से आपस में ही अभ्यास कर सकते हैं।

श्रीलंका और के बीच पहला वनडे 23 मई को खेला जाएगा। इसके बाद 25 और 28 मई को दूसरा और तीसरा वनडे होगा। तीनों मैच शेरे बांग्ला स्टेडियम मीरपुर में खेले जाएंगे।
पिछले सप्ताह श्रीलंका ने अपनी टीम में कई बदलाव करते हुए दिमुथ करुणारत्ने की जगह उनके सलामी जोड़ीदार कुसाल परेरा को कप्तान नियुक्त किया तथा एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चंदीमल जैसे खिलाड़ियों को भी टीम से बाहर कर दिया। कुसाल मेंडिस को उप कप्तान बनाया गया है।


वहीं बांग्लादेश की बात करें तो श्रीलंका के सामने अपनी घरेलू स्थिती में वह ज्यादा मजबूत दिखती है। हालांकि अभी तीन वनडे श्रंखला के लिए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अभी टीम का ऐलान नहीं किया है।

अगर बांग्लादेश में आईपीएल में खेलने वाले शाकिब अल हसन भी शामिल हो जाते हैं तो बांग्लादेश का पलड़ा और भारी हो जाएगा। लेकि शाकिब ने आईपीएल 2021 में कोलकाता के साथ खेलने के लिए बोर्ड से बहस कर ली थी। इस कारण उनका कम से कम इस सीरीज में खेलना तो मुश्किल लग रहा है। गौरतलब है कि शाकिब अल हसन वनडे क्रिकेट में नंबर 1 ऑलराउंडर है।
बीते कई समय से एशिया कप और निदहास ट्रॉफी को देखें तो बांग्लादेश श्रीलंका पर भारी नजर आती है। एक समय था जब श्रीलंका के सामने बांग्लादेश कुछ नहीं थी लेकिन लंका, पाक और भारत जैसी टीमों से खेलते खेलते बांग्लादेश ने अपने क्रिकेट का स्तर उंचा किया है।

वहीं श्रीलंका की बात करें तो 5 साल में 9 वनडे कप्तान बदल चुकी लंका की टीम रसातल में है और कोई भी बल्लेबाज और गेंदबाज टॉप 10 की वनडे रैंकिंग में शुमार नहीं है। विश्वकप जीत चुकी लंका का यह हाल एशियाई फैंस को पसंद नहीं आता लेकिन लंका है कि क्रिकेट का स्तर सुधार ही नहीं पा रही।

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी श्रीलंका बांग्लादेश से 2 पायदान पीछे है। रैंकिंग में श्रीलंका 79 अंको के साथ नौवें स्थान पर है जबकि 90 अंको के साथ बांग्लादेश सातवें स्थान पर है।



और भी पढ़ें :