करीब 1 साल बाद फिर मिली शिखर धवन को वनडे टीम की कप्तानी

Last Updated: गुरुवार, 7 जुलाई 2022 (17:01 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली:नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में को त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में 22 जुलाई से के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिये बुधवार को भारतीय टीम का कप्तान चुना गया जबकि विराट कोहली और ऋषभ पंत उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें विश्राम दिया गया है।

दो अन्य सीनियर खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भी आराम दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग में सफलता हासिल कर हाल में भारतीय टीम में जगह बनाने वाले हार्दिक पंड्या भी टीम का हिस्सा नहीं हैं।

दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, रूतुराज गायकवाड़ और आवेश खान 12 जुलाई से इंग्लैंड में शुरू हो रही श्रृंखला के लिये वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिये 16 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

दिसंबर 2020 में अंतिम वनडे खेलने वाले शुभमन गिल को भी चयनकर्ताओं ने चुना है।रविंद्र जडेजा को श्रृंखला के लिये उप कप्तान बनाया गया है।सिर्फ वनडे में खेलने वाले धवन ने पिछले साल श्रीलंका के दौरे पर पहली बार टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी जब टेस्ट विशेषज्ञ इंग्लैंड में थे।

पिछले एक साल में भारतीय टीम के लिये काफी सारे कप्तान नियुक्त किये जाने के संबंध में पिछले कुछ समय काफी आलोचना भी हुई थी जिसमें कार्यक्रम और चोट संबंधित मुद्दों के अलावा कार्यभार प्रबंधन के कारण बुमराह, पंत, राहुल, हार्दिक और धवन ने टीम की अगुआई की थी।

सभी तीनों वनडे पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जायेंगे।आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले वेस्टइंडीज में ये मैच भारतीय टीम के अंतिम वनडे होंगे इसलिये सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाना हैरानी भरा फैसला नहीं है।

वनडे के बाद भारत कैरेबियाई सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ और अमेरिका के खिलाफ पांच टी20 अंतराष्ट्रीय मैच खेलेगा जिसके लिये टीम की घोषणा की जायेगी।

आस्ट्रेलिया में विश्व कप से पहले प्रत्येक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच काफी अहम होगा तो सीनियर खिलाड़ियों के 29 जुलाई से सात अगस्त तक खेली जाने वाली पांच मैचों की श्रृंखला के लिये वापसी की संभावना है। ये टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिनिदाद के सेंट किट्स और फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेले जायेंगे।(भाषा)

टीम इस प्रकार है :
शिखर धवन (कप्तान), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।



और भी पढ़ें :