ICC Women's T20 World Cup : न्यूजीलैंड पर 4 रन से रोमांचक जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में

indian women cricket tema
Last Updated: गुरुवार, 27 फ़रवरी 2020 (13:57 IST)
मेलबोर्न। भारतीय महिला टीम ने में अपने विजय रथ को शानदार तरीके से आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को न्यूज़ीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गई है।
16 साल की युवा ओपनर शेफाली वर्मा ने एक फिर शानदार 34 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली और शिखा पांडेय की जबरदस्त गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में 16 रन बनाने से रोक दिया और टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।



भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में महज 133 रन बनाये थे जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवरों में 129 रन ही बना सकी। भारत ने अपने पहले मैच में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दूसरे मैच में बांग्लादेश को मात दी थी।
ALSO READ:भारतीय टीम में शेफाली के आने से टीम अधिक संतुलित बन गई है : मंधाना
न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए 134 रन का आसान लक्ष्य मिला था लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रीचेल प्रीस्ट को शिखा पांडे कैच आउट करवाया। वे 9 गेंद पर 12 रन ही बना सकी।

दीप्ति शर्मा ने न्यूजीलैंड टीम की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स को छठे ओवर में बोल्ड कर दिया। वे 13 गेंद पर सिर्फ 6 रन ही बना सकी। भारत की स्टार गेंदबाज पूनम यादव ने कीवी कप्तान सोफी डिवाइन को अपनी फिरकी का शिकार बनाया।

21 गेंद में 14 रन की पारी खेलने के बाद डिवाइन 77 रनों के कुल स्कोर पर पैवेलियन लौट गईं। इसके बाद ग्रीन और मार्टिन ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। अंत में एमिलिया केर ने 19 गेंद में 34 रन की पारी खेलकर न्यूजीलैंड टीम को जीत के मुहाने पर जरूर पहुंचा दिया था बाद में भारत ने 4 रनों से रोमांचक जीत दर्ज कर डाली।

इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला, जिसके बाद 16 वर्षीय शेफाली ने फिर से टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। भारत ने पॉवर-प्ले के ओवरों में 49 रन बनाए। भारतीय टीम ने हालांकि 43 रन के अंदर 6 विकेट गंवा दिए थे, जिससे वह इस इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई।
बुखार के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाली स्मृति मंधाना (11) जल्द ही आउट हो गईं। उन्होंने तीसरे ओवर में ली तुहुहु की गेंद विकेटों पर खेली। शेफाली और तानिया भाटिया (23) ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। तानिया 10वें ओवर में पैवेलियन लौट गई। रोजमेरी मायर की गेंद पर बैकवर्ड प्वॉइंट पर खड़ी एमिलिया केर ने उनका कैच लिया।

इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स (10) क्रीज पर उतरीं। भारत ने 10 ओवर में 2 विकेट पर 75 रन बनाए थे। लेकिन रोड्रिग्स 12वें ओवर में आउट हो गई। कप्तान हरमनप्रीत कौर (1) की खराब फॉर्म जारी रही। उन्हें लीग कासपेरेक ने अपनी ही गेंद पर कैच किया।
8वें और 10वें ओवर में जीवनदान पाने वाली शेफाली ने भी केर की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर हेली जेनसन को कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

बाएं हाथ की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (8) और वेदा कृष्णमूर्ति (6) भी योगदान नहीं दे पाईं। राधा यादव ने अंतिम क्षणों में 9 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाए जबकि शिखा पांडे 14 गेंदों पर 10 रन बनाकर नाबाद रही।


और भी पढ़ें :