अंडर-19 वनडे विश्व कप से हटी यह बड़ी टीम तो स्कॉटलैंड की लग गई लॉट्री

Last Updated: गुरुवार, 18 नवंबर 2021 (18:23 IST)
हमें फॉलो करें
वेलिंगटन:अगले साल वेस्ट इंडीज में होने वाले में भाग नहीं लेगा। दरअसल न्यूजीलैंड क्रिकेट ने खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य क्वारंटीन प्रतिबंधों के कारण 16 टीमों वाले इस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। न्यूजीलैंड की जगह अब ग्रुप डी में को रिप्लेस (प्रतिस्थापित) किया गया है, जिसमें मेजबान वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका भी शामिल हैं।

स्कॉटलैंड ने हालिया समाप्त हुए टी-20 विश्वकप के पहले ही दिन एक बड़ा उलटफेर कर बांग्लादेश को 5 रनों से हरा दिया था और सुपर 12 में शीर्ष टीम के रुप में जगह बनाई थी। हालांकि सुपर 12 में उसे नामीबिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था लेकिन सुपर 12 में प्रवेश करना ही टीम के लिए एक उपलब्धि थी। अब अंडर 19 वनडे विश्वकप में स्थान मिलना स्कॉटलैंड क्रिकेट के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है।

अपने 14 संस्करणों के इतिहास में पहली बार यह टूर्नामेंट कैरेबियन में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत 14 जनवरी को मेजबान वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच के साथ हाेगी, जबकि फाइनल पांच फरवरी 2022 को खेला जाएगा। इसके अलावा इंग्लैंड, कनाडा और यूएई के साथ गत चैंपियन बंगलादेश ग्रुप ए में शामिल है। चार बार के चैंपियन भारत को दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ ग्रुप बी में रखा गया है, जबकि अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे ग्रुप सी में हैं।

टूर्नामेंट चार कैरेबियन देशों एंटिगा और बरबुडा, गयाना, सेंट किट्स एंड नेविस और त्रिनिदाद एंड टोबैगो में 10 स्थानों पर खेला जाएगा। त्रिनिदाद एंड टोबैगो 25 से 31 जनवरी के बीच प्लेट ग्रुप प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा, जबकि सुपर लीग 26 जनवरी से एंटिगा और बारबुडा में होगी। सेमीफाइनल दो स्थानों पर खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल एक फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड और दूसरा कूलिज क्रिकेट ग्राउंड पर दो फरवरी को आयोजित होगा। इसके बाद फाइनल मुकाबला भी सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा।
अंडर-19 विश्व कप के लिए भारत के ग्रुप में युगांडा, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड
भारत को अगले साल 14 जनवरी से पांच फरवरी तक वेस्टइंडीज के चार देशों में होने वाले आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और पदार्पण कर रहे युगांडा के साथ रखा गया है। कैरेबिया में होने वाले इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 48 मैच खेले जाएंगे।

गौरतलब है कि पिछले अंडर 19 वनडे विश्वकप के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को एक रोमांचक मैच में 3 विकेट से हरा दिया था। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसावाल की अर्धशतकीय पारी के अलावा कोई और बल्लेबाज भारत के लिए नहीं चला था।
हालांकि 200 से कम के स्कोर को बनाने में भी रवि विश्नोई की स्पिन गेंदबाजी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए थे। एक समय ऐसा लग रहा था शायद भारत यह मैच जीत जाए लेकिन बांग्लादेश ने वर्षाबाधित इस मैच को जीतकर इतिहास रच दिया था।
अंडर-19 पुरुष विश्व कप ग्रुप :
ग्रुप ए : बंगलादेश, इंग्लैंड, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात

ग्रुप बी : भारत, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा

ग्रुप सी : अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे

ग्रुप डी : ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज



और भी पढ़ें :