टेस्ट के बाद टी-20, जो वादा किया पंत ने निभाया यह शॉट खेलकर (वीडियो)

Last Updated: शनिवार, 13 मार्च 2021 (14:56 IST)

से हुए चौथे टेस्ट में अपने वनडे शैली के शतक के कारण मैन ऑफ द मैच रहे विकेटकीपर ने अपने वादे को पूरा कर दिया। चौथे टेस्ट में जो उन्होंने किया था, वैसा ही कुछ टी-20 के पहले मैच में भी किया।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट के सफलतम तेज गेंदबाज की गेंद पर ऋषभ पंत ने ‘रिवर्स फ्लिक’ शॉट खेला था जो स्पिप के ऊपर से चार रनों में तब्दील हो गया था। इस शॉट की काफी चर्चा हुई थी। यह शॉट तेज गेंदबाज पर खेलना काफी मुश्किल होता है। लेकिन पंत के लिए यह शब्द शब्दकोश में है ही नहीं।

यह शॉट पंत ने तब खेला जब वह 89 रनों पर थे। इस शॉट को खेलने के बाद जेम्स एंडरसन खुद आशचर्यचकित थे कि पंत ने आखिर यह शॉट खेला तो खेला कैसे।
इस मैच के बाद तेज गेंदबाज पर दोबारा रिवर्स फ्लिक खेलने के बारे में पूछने पर पंत ने कहा था कि , ‘‘अगर मुझे फिर एक तेज गेंदबाज की गेंद पर करने का मौका मिलता है तो मैं निश्चित रूप से ऐसा करूंगा। ’

यह काम उन्होंने पहले टी-20 में ही करके दिखा दिया। वह भी तब जब भारत पहले 2 विकेट पॉवरप्ले में गंवा चुका था। इसके बावजूद की चौथे ओवर की गेंद को पंत ने रिवर्स फ्लिक किया और इस बार तो पंत को चौका नहीं छक्का मिला।

गौरतलब है कि आर्चर कल भारत के खिलाफ 3 विकेट निकालने के कारण मैन ऑफ द मैच रहे थे। उनके खिलाफ रन बनाना मुश्किल हो रहा था।उनका यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया की एक खेल पत्रकार ने ट्वीट किया और लिखा देखो पंत क्या कर सकता है।
यह दर्शाता है कि पंत जोखिम भरा शॉच खेलने से नहीं घबराते हैं। टी-20 क्रिकेट में कई अविषकारक शॉट्स देखने को मिलते हैं, तेज गेंदबाज पर भी बल्लेबाज दिलस्कूप खेलने का प्रयास करता है लेकिन यह शॉट तेज गेंदबाज पर खेलना काफी मुश्किल है जो पंत ने आसानी से कर लिया।

हालांकि कल पंत एक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मात्र 23 गेंदो में 2 चौके और इस छक्के की मदद से 21 रन बनाकर स्टोक्स की गेंद पर बेरेस्टो के हाथों में कैच थमा बैठे।

यह रिवर्स फ्लिक शॉट दो बार पंत को सफलता दे चुका है। इस कारण यह कयास लगाए जा सकते हैं कि रविवार को होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड के दूसरे मुकाबले में भी वह यह शॉट लगाते हुए देखे जा सकते हैं।

पंत सिर्फ बल्ले से ही दर्शकों का मनोरंजन नहीं करते बल्कि अपनी स्टंप के पीछे अपनी हास्यास्पद तरीकों और टिप्पणियों से भी सभी को लुभाते रहते हैं। हर्षा भोगले ने तो यहां तक कह दिया कि पंत की टिप्पणियों ने उनके जैसे अनुभवी कमेंटटर को भी दर्शकों के सामने फीका कर दिया।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :