टेस्ट में बायो बबल तोड़ा अब IPL में कड़े नियम की चिंता कर रहे हैं विराट कोहली

Virat Kohli
Last Updated: मंगलवार, 14 सितम्बर 2021 (17:14 IST)
नई दिल्ली:टेस्ट मैचों के दौरान एक बुक लॉंच के समय कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री फैंस के निशाने पर आ गए थे। दोनों की इस हरकत का नतीजा यह हुआ था कि पांचवा टेस्ट नहीं खेला जा सका और अबतक इस सीरीज के नतीजे पर संशय बना हुआ है। हालांकि दुबई पहुंचते साथ ही कोहली को बायो बबल की चिंता सताने लगी है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कोविड-19 के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के स्थगित होने को दुर्भाग्यशाली करार देते हुए उम्मीद जतायी कि इस ‘अनिश्चित’ समय से निपटने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का जैव-सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) मजबूत होगा। टूर्नामेंट में (आरसीबी) की टीम का नेतृत्व करने वाले भारतीय कप्तान ने राष्ट्रीय टीम के सहयोगी फिजियो योगेश परमार के कोविड-19 संक्रमित होने के बाद कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट को खेलने से मना कर दिया था।

कोहली ने आरसीबी के डिजिटल मीडिया मंच से कहा, ‘ यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें दुबई जल्दी पहुंचना पड़ा, लेकिन कोरोना वायरस के कारण चीजें बहुत अनिश्चित हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ ऐसी परिस्थिति है कि कुछ भी हो सकता है। उम्मीद है, हम एक अच्छा, मजबूत और सुरक्षित वातावरण बनाए रखने में सक्षम रहेंगे और यह शानदार आईपीएल होगा।’

IPL 2021 बेहद महत्वपूर्ण-विराट

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘ यह एक रोमांचक दौर होने जा रहा है । यह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में हमारे लिए और फिर टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।’ कोविड-19 के कारण स्थगित हुए आईपीएल के दूसरे चरण का आगाज रविवार को होगा जबकि कोहली की टीम सोमवार को इस चरण का अपना पहला मुकाबला खेलेगी।
नए खिलाड़ियों से खुश हैं कोहली

टीम में श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा और सिंगापुर के बल्लेबाज टिम डेविड जैसे कुछ प्रतिभाशाली क्रिकेटर जुड़े है। कप्तान इन खिलाड़ियों के आने से खुश है। कोहली ने कहा, ‘ मैं सभी के संपर्क में हूं। हमने पिछले एक महीने में काफी चर्चा की है। टीम में दूसरों की जगह लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में भी चर्चा हुई है। आखिरकार, हम अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बदले प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को टीम से जोड़ने में में सफल रहे।’ उन्होंने कहा, ‘हमें प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खलेगी लेकिन उनकी जगह जो खिलाड़ी टीम में आ रहे है उनके पास इन परिस्थितियों (दुबई) के लिए शानदार कौशल है।’ कोहली ने कहा, ‘मैं उनसे मिलना चाहता हूं, सब के साथ अभ्यास करने का इंतजार कर रहा हूं। हम अच्छी शुरुआत को जारी रखना चाहते हैं।’ बता दें बैंगलोर ने पहले चरण में 7 में से 5 मैच जीते थे और वो अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है।

आईपीएल की तैयारियों में जुटे डिविलियर्स बोले- मुझ जैसे 'उम्रदराज' खिलाड़ी को तरोताजा रहना जरूरी

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज ने खुद को 'उम्रदराज व्यक्ति' करार दिया है। 'मिस्टर 360' के नाम से मशहूर डिविलियर्स जैस खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की मांगों को पूरा करने के लिए जितना संभव हो सके तरोताजा रहने की जरूरत पड़ती है।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान 37 वर्षीय डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) का प्रतिनिधित्व करने के लिए अभी यूएई में हैं। आरसीबी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया है जिसमें डिविलियर्स को करारा शॉट लगाकर गेंद को मैदान से बाहर भेजने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है।

डिविलियर्स ने कहा, 'यह शानदार था। विकेट थोड़ा नम था इसलिए यह वास्तव में मुश्किल था। गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे और यहां जितनी उमस है उसमें हमें काफी पसीना बहाना होगा और यह वजन कम करने के लिए अच्छा है लेकिन मुझ जैसे उम्रदराज व्यक्ति के लिए जितना संभव हो सके तरोताजा रहने की जरूरत है।'
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हाल में यूके से यूएई पहुंचे हैं। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की अगुआई कर रहे थे। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट रद्द होने के कारण भारतीय खिलाड़ी तय समय से पहले यूएई पहुंच गए।

आईपीएल को जैव सुरक्षित वातावरण में कोविड-19 के प्रकोप के कारण मई में स्थगित कर दिया गया था। यह रविवार से बहाल होगा। आईपीएल 2021 के दूसरे लेग का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।



और भी पढ़ें :