गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंचे अश्विन, ऑलराउंडरों में जड़ेजा से एक पायदान पीछे

Last Updated: बुधवार, 10 मार्च 2021 (21:54 IST)
दुबई:भारतीय ऑफ स्पिनर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी ताजा में नंबर दो गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन इसके साथ ही रैंकिंग में चौथे स्थान पर भी पहुंच गए हैं।
अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 32 विकेट हासिल किए और एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए। अश्विन के अब 850 रेटिंग अंक हो गए हैं। अश्विन की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 904 रही है जो उन्होंने 12 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ ही हासिल की थी।
अश्विन के इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यह सीरीज 3-1 से जीती और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। अश्विन ऑलराउंडर रैंकिंग में अब पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सात रेटिंग अंकों का सुधार किया है और अब उनके 353 रेटिंग अंक हो गए हैं। अश्विन ने बंगलादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा। ऑलराउंडर रैंकिंग में इस सीरीज से बाहर रहे रविंद्र जडेजा एक स्थान गिर कर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।
ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 908 रेटिंग अंकों के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के नील वेगनर अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट पूरे करने वाले श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बने हैं। मुरलीधरन ने 72 टेस्टों में 400 विकेट लिए थे, जबकि अश्विन अपने 77वें टेस्ट में इस उपलब्धि हासिल की है।
अब वह भारतीय गेंदबाजों में हरभजन सिंह (417 विकेट), कपिल देव (434 विकेट) और अनिल कुंबले (619 विकेट) से पीछे हैं।
अश्विन के साथ गेंदबाजी में कमाल करने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल का गेंदबाजी में उछाल जारी है। दूसरे टेस्ट के बाद पटेल गेंदबाजी रैंकिंग में सीधा 68वें स्थान पर पहुंचे थे। तीसरे टेस्ट के बाद वह 30 स्थान की छलांग के साथ 38वें स्थान पर पहुंच गए और चौथे टेस्ट के बाद पटेल अब 30वें नंबर पर आ गए हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ट रैंकिंग है। पटेल ने सीरीज में कुल 27 विकेट हासिल किए। पटेल के 552 रेटिंग अंक हो गए हैं।

गौरतलब है कि कल ही अश्विन को फरवरी माह का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड दिया गया था।
आईसीसी ने कहा कि इन मैचों में कुल 176 रन बनाने और 24 विकेट लेने के लिए अश्विन को पुरुष वर्ग में फरवरी का महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।

साल 2011 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर चुके आर अश्विन ने अब तक 75 मैचों में 2613 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में 21 हजार से ज्यादा गेंद डालकर वह 25 की औसत से 409 विकेट प्राप्त कर चुके हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :