अश्विन ने तोड़ा हरभजन का रिकॉर्ड, अब सर्वाधिक टेस्ट विकटों के मामले में है इन दो भारतीय गेंदबाजों से पीछे

Last Updated: सोमवार, 29 नवंबर 2021 (17:04 IST)
कानपुर:भारतीय ऑफ स्पिनर ने पहले टेस्ट मैच में की दूसरी पारी में को बोल्ड कर अपना 418वां अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिया और इसके साथ ही वह भारत के महानतम ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह से आगे निकल गए।

35 वर्षीय अश्विन के इस मैच से पहले तक 413 विकेट थे। पहली पारी में तीन विकेट लेकर उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 416 पहुंचा दी और कल दूसरी पारी में अपना पहला विकेट लेने के साथ ही उनके 417 विकेट हो गए थे।

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूज़ीलैंड की दूसरी पारी में विल यंग को पगबाधा कर अपना 417वां अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिया था और इसके साथ ही वह भारत के महानतम ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की बराबरी पर पहुंच गए थे।


आज उन्होंने अपना दूसरा विकेट लिया और हरभजन से आगे निकल गए। हरभजन ने 103 टेस्टों में 417 विकेट लिए थे जबकि अश्विन अपने 80 वें टेस्ट में इस उपलब्धि तक पहुंचे हैं।

अश्विन इसके साथ ही टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13 वें नंबर पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की सूची में श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर सबसे आगे हैं। भारत में अब आश्विन से आगे (434 विकेट) और अनिल कुंबले (619 विकेट) हैं।

अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था । उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक शामिल है।उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिये हैं।

वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) को भी इस साल पछाड़ा। मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (524) और जेम्स एंडरसन (632) के हैं।

कानपुर टेस्ट में अश्विन ने बल्ले से भी दिखाया कमाल

पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में बल्ले से भी कमाल दिखाया। पहली पारी में उन्होंने 38 रन बनाए और दूसरी पारी में 32 रन बनाए। उनके लगातार ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण ही भारत को एक अतिरिक्त बल्लेबाज या फिर गेंदबाज खिलाने की गुंजाइश निकलती है।

हरभजन सिंह ने ट्विटर पर दी अश्विन को बधाई

टेस्ट क्रिकेट में खुद से आगे निकलने के बाद हरभजन सिंह ने रविचंद्रन अश्विन को ट्विटर पर बधाई दी। हरभजन सिंह ने रविचंद्रन अश्विन को बधाई देते हुए लिखा कि -मेरे भाई ऐसे विकेट और भी तुम्हारे खाते आएं, चमकते रहो।

हरभजन ने
कहा ,‘‘ मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं । उम्मीद है कि वह भारत के लिये और कई मैच जीतेगा।’’उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे तुलना पसंद नहीं है ।हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली। मैने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है।’’



और भी पढ़ें :