1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Proteas Skipper Temba Bavuma not considering India as B team
Written By
Last Updated: शनिवार, 4 जून 2022 (16:09 IST)

'कोहली-बुमराह के बिना भी खतरनाक है टीम इंडिया', भारत आने से पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने दिया बयान

नई दिल्ली:दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा का कहना है कि भारत के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला उन्हें विश्व कप के लिये उन खिलाड़ियों की पहचान करने का मौका मुहैया करायेगी जो इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में विशेष भूमिका में फिट बैठ सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम ने नवंबर में शारजाह में विश्व कप में हिस्सा लिया था और अगला विश्व कप अक्टूबर में शुरू होना है तो बावुमा अपनी टीम को पूरी तरह से तैयार करना चाहते हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ नौ जून से शुरू होने वाली पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिये ट्रिस्टन स्टब्स के रूप में नया चेहरा अपनी टीम में शामिल किया है जबकि वायने पर्नेल की पांच साल बाद वापसी हुई है। दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे के लिये तेम्बा बावुमा की अगुवाई में 16 सदस्यीय टीम चुनी है। दक्षिण अफ्रीका पिछले साल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।

तेम्बा बावुमा ने ‘वर्चुअल मीडिया’ बातचीत के दौरान कहा, ‘‘भारत में परिस्थितियां पूरी तरह से आस्ट्रेलिया के हालात की तरह नहीं हैं। लेकिन फिर भी खेलने से काफी फायदा मिलेगा। किसी भी तरह का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट हमारे लिये अच्छा होगा। ’’बावुमा ने कहा, ‘‘हम इन मैचों का इस्तेमाल खिलाड़ियों के लिये करेंगे कि उन्हें अच्छी तरह पता हो कि टीम में उनकी भूमिका क्या है। ’’

कॉक का जोड़ीदार

दक्षिण अफ्रीकी टीम सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक के साथ एक अदद जोड़ीदार की तलाश के लिये कुछ नये चेहरे भी उतारेगी।उन्होंने कहा, ‘‘हमने टी20 में कुछ नये चेहरे शामिल किये हैं। उन खिलाड़ियों को मौके दिये जायेंगे ताकि देख सकें कि वे क्या भूमिका निभा सकते हैं और वे टीम के लिये किस तरह योगदान दे सकते हैं। ’’

बी टीम नहीं है भारत

भारतीय टीम में कई सीनियर खिलाड़ी मौजूद नहीं होंगे लेकिन बावुमा को उम्मीद है कि यह श्रृंखला काफी प्रतिस्पर्धी होगी।भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को इस श्रृंखला के लिये आराम दिया गया है जिससे टीम की अगुआई केएल राहुल कर रहे हैं और इसमें कुछ नये चेहरे उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह शामिल हैं।
बावुमा ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से ‘नये लुक’ वाली भारतीय टीम है। काफी खिलाड़ियों ने हाल में हुई इंडियन प्रीमियर लीग में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें मौका दिया गया है। लेकिन हमारी नजर से देखें तो हम इसे अलग तरह से नहीं देख रहे हैं। ’’उन्होंने कहा, ‘‘हम इसे ‘बी’ टीम के तौर पर नहीं देख रहे हैं। हम भारतीय टी20 टीम के खिलाफ खेल चुके हैं। इसलिये प्रेरणा से भरे होंगे और प्रतिस्पर्धा में कोई कमी नहीं होगी।

IPL 2022 का हिस्सा रहे दो दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी फ़ाफ़ डुप्लेसी और डेवाल्ड ब्रेविस को टीम में जगह नहीं मिली है। डुप्लेसी पिछले साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन वह सफ़ेद गेंद क्रिकेट के लिए उपलब्ध
थे ।हालांकि उन्हें चुना नहीं गया।ब्रेविस ने अंडर 19 विश्व कप में प्रसिद्धि पाई थी और उन्हें मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा था। लेकिन उन्हें हरी जर्सी के लिए अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

पांच मैचों की टी20 श्रृंखला नौ जून को नयी दिल्ली में शुरू होगी।  इसके बाद कटक (12 जून), विशाखापत्तनम (14 जून), राजकोट (17 जून) और बेंगलुरू (19 जून) में मैच खेले जाएंगे।

भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वायने पर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी , ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डर डुसेन, मार्को यानसेन।
ये भी पढ़ें
भारतीय फुटबॉल के लिए आ सकती है 2 बुरी खबरें, FIFA का प्रतिबंध और सुनील छेत्री का संन्यास