ह्यूज को अंतिम विदाई, सदमे में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर...

एडिलेड| Last Updated: बुधवार, 3 दिसंबर 2014 (10:11 IST)
हमें फॉलो करें
एडिलेड। फिलिप ह्यूज का बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के मैक्सविले में अंतिम संस्कार किया गया। ह्यूज के अंतिम संस्कार के दिन ऑस्टेलियाई क्रिकेटरों के चेहरों पर उनकी अपने प्रिय साथी से विदाई का गम साफ दिखाई दिया। 
 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि यह फैसला खिलाड़ियों को करना है कि फिलिप ह्यूज की मौत के सदमे के बाद क्या वे भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेलने के लिए तैयार हैं या नहीं। तेज गेंदबाज रेयान हैरिस पहले ही स्वीकार कर चुके हैं कि वह इस मैच में खेलने को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं।
 
ह्यूज के अंतिम संस्कार मं जाने से पहले सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा कि अभी से यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि नए सिरे से तैयार किए गए कार्यक्रम के अनुसार अगले मंगलवार से एडिलेड में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए कौन कौन से खिलाड़ी मानसिक रूप से तैयार है।
 
ह्यूज की दुखद मौत के बाद सीए ने भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के कार्यक्रम में कल बदलाव किया था। एडिलेड ओवल में अब पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा जहां ह्यूज पिछले कुछ वर्षों से रह रहे थे।
 
ह्यूज की अंत्येष्टि के लिए मैक्सविले जा रहे सदरलैंड ने कहा कि समय आने पर टीम का प्रत्येक सदस्य फैसला करेगा कि इस बेहद भावनात्मक टेस्ट मैच में खेलने के लिए वे तैयार हैं और कितने तैयार हैं।
 
सदरलैंड ने कहा, 'कोई भी खिलाड़ी जो सहज महसूस करेगा या फिर चिकित्सक की सलाह लेना चाहेगा तो हम उसकी स्थिति को समझेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता भी उनकी भावनाओं को समझेगी। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन और हम उनका समर्थन करेंगे।
 
उन्होंने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट अलग तरह का खेल है। इसमें आपको मैदान पर उतरकर दो तीन घंटे के लिए मैच नहीं खेलना होता है।'
 
टेस्ट खिलाड़ी डेविड वार्नर, शेन वाटसन, ब्रैड हैडिन और नाथन लियोन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पिछले मंगलवार को हुई दुर्घटना के दौरान मैदान पर थे।
 
किसी भी टेस्ट मैच से पहले अंतिम एकादश के लिए अनुमान लगाना आम बात है लेकिन अगले सप्ताह से शुरू होने वाला मैच आम टेस्ट मैचों की तरह नहीं है। सदरलैंड से जब खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में पूछा गया, उन्होंने कहा कि मैं अभी कुछ भी नहीं कह सकता। 



और भी पढ़ें :